24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एकीकृत मोबाइल आधारित क्यूआर टिकटिंग सिस्टम शुरू

कोलकाता मेट्रो में बुधवार से मोबाइल आधारित एकीकृत क्यूआर कोड टिकटिंग सिस्टम ट्रायल बेसिस पर शुरू किया गया है

कोलकाता. कोलकाता मेट्रो में बुधवार से मोबाइल आधारित एकीकृत क्यूआर कोड टिकटिंग सिस्टम ट्रायल बेसिस पर शुरू किया गया है. मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक पी उदय कुमार रेड्डी ने कालीघाट मेट्रो स्टेशन पर नये टिकटिंग सिस्टम को शुरू किया. कार्यक्रम में मेट्रो के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. ट्रायल बेसिस पर शुरू किये गये इस सिस्टम के बारे में महाप्रबंधक ने उम्मीद जतायी है कि यह टिकटिंग सिस्टम मेट्रो यात्रियों के लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि क्यूआर कोड से यात्रियों को कतार में लगने से राहत मिलेगी. इंटरचेंज कॉरिडोर में यात्री सुविधाजनक समय पर अपने टिकट खरीद पायेंगे.

महाप्रबंधक ने यात्रियों से इस टिकटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए गूगल प्लेस्टोर और ऐप स्टोर से ”मेट्रो राइड कोलकाता” ऐप डाउनलोड करने का भी अनुरोध किया.

उन्होंने कहा कि ट्रायल के तौर पर शुरू की गयी यह प्रणाली आगामी पूजा के दिनों में मेट्रो में यात्रा को और अधिक आरामदायक बनायेगी.इस वैकल्पिक एकीकृत मोबाइल आधारित क्यूआर कोड टिकटिंग प्रणाली को ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन-2 और ऑरेंज लाइन में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है.

अब से यात्री घर, दफ्तर या चलते-फिरते एक ही मोबाइल आधारित क्यूआर कोड टिकट खरीदकर इन कॉरिडोर के किसी भी स्टेशन पर निर्बाध कनेक्टिविटी के जरिये इंटरचेंज करके यात्रा कर सकेंगे.

इसकी मदद से यात्री बुकिंग काउंटर पर लंबी कतारों से बच सकेंगे. यह पेपरलेस टिकट खरीदने के बाद एक ही कैलेंडर तिथि में 12 घंटे तक वैध रहेगा. इस नयी टिकटिंग प्रणाली को सपोर्ट करने के लिए ब्लू लाइन और ऑरेंज लाइन के विभिन्न स्टेशनों के एएफसी (ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन) गेट को अपग्रेड किया गया है. सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआइएस) ने यह टिकटिंग सिस्टम को विकसित किया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें