28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

26 हजार किमी लंबाई में ग्रामीण सड़कों का होगा निर्माण: अशोक

ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि राज्य में 26 हजार किमी लंबाई में ग्रामीण सड़कों का निर्माण होगा.

संवाददाता, पटना

ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि राज्य में 26 हजार किमी लंबाई में ग्रामीण सड़कों का निर्माण होगा. साथ ही 1600 नयी पुल-पुलिया भी बनायी जायेंगी. अगले वर्ष विधानसभा चुनाव के पहले इनका निर्माण कर लिया जायेगा. मंत्री अशोक चाैधरी ने यह बातें बुधवार को विश्वेश्वरैया भवन में ग्रामीण कार्य विभाग के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहीं. उन्होंने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी सड़क बनेंगे वे बगैर पुल-पुलियों के नहीं होंगे. ऐसा नहीं होगा कि पुल-पुलिये बन गये और सड़क नहीं या फिर सड़क बन गए और पुल-पुलिये नहीं.अब इस तरह की पुरानी व्यवस्था को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है.

मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत संरचना के विकास के कई ऐतिहासिक काम हुए हैं. बीते मंगलवार को कैबिनेट ने इसी क्रम में दो अहम फैसले किये. इनमें मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना को विस्तार दिया गया. साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण सेतु योजना को फिर से चालू करने का निर्णय लिया गया. इससे ग्रामीण सड़कों व पुल-पुलियों के निर्माण में तेजी आयेगी. साथ ही हजारों बसावटों को संपर्क पथ मिल सकेगा.

विभाग में होगी काॅन्ट्रैक्ट पर नियुक्ति

मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि विभाग में काफी काम बढ़ा है, इसलिए कर्मियों को बढ़ाया जाएगा. यह नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट पर होगी. विभाग में 231 असिस्टेंट इंजीनियर को गेट्स स्कोर पर बहाल किया जाएगा.

6823 पुलों का शुरू होगा मेंटेनेंस

श्री चौधरी ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग की 46099 पुल-पुलिया हैं. इनमें 37414 अच्छी स्थिति में हैं, जबकि 6823 पुलों को मेंटनेंस की जरूरत है. इस पर योजना बनाकर काम किया जा रहा है. शीघ्र ही सारे पुल दुरुस्त होंगे. मंत्री ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष तक 10 हजार किलोमीटर सड़कों का उन्नयन किया जायेगा. इसके साथ ही 13 हजार नयी सड़कों के निर्माण की भी योजना है. इसी तरह एक हजार पुल-पुलियों के निर्माण पर काम चल रहा है, जबकि 600 नये पुल-पुलियों के निर्माण की भी योजना है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें