24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey : 90 दिनों तक टेबुल पर पड़ा रहा जमीन सर्वे आवेदन, राजस्व विभाग ने दो सीओ को थमाया नोटिस

Bihar Land Survey : संयुक्त सचिव ने कहा है कि सत्यापित प्रति के सरैया में 39 व साहेबगंज में डेढ़ दर्जन ऑनलाइन आवेदन 90 दिनों से अधिक लंबित पाए गए हैं. हैरानी की बात है कि इन आवेदनों का अवलोकन तक नहीं किया गया है.

Bihar Land Survey : पटना. बिहार में एक तरफ विशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर डिजिटल खतियान के हस्ताक्षरित नकल के लिए आवेदनों की बाढ़ आ गई है, दूसरी तरफ अंचलाधिकारियों ने ऐसे आवेदनों को लटकाना शुरू कर दिया है. मुजफ्फरपुर जिले में स्थिति ऐसी आई है कि ऑनलाइन आवेदन को सरैया सीओ अंकित कुमार व साहेबगंज सीओ अलका कुमारी ने 90 दिनों तक नकल देना तो दूर आवेदन को देखना भी मुनासिब नहीं समझा. इस स्थिति को लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने अंचलाधिकारियों के रवैये पर गहरी नाराजगी जतायी है और प्रथम चरण में जिले के दो सीओ को कार्रवाई की नोटिस थमा दी है.

डिजिटल खतियान की बढ़ी मांग

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग विशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर आ रही समस्याओं की समीक्षा कर रहा है. इसमें पाया गया है कि लोगों ने डिजिटल खतियान की सत्यापित प्रति के ऑनलाइन आवेदन बड़ी संख्या में दिए हैं, लेकिन सीओ स्तर से निपटारा नहीं हो रहा है. इस कड़ी में संयुक्त सचिव ने सरैया और साहेबगंज सीओ को विभागीय कार्रवाई शुरू करने के लिए नोटिस भेजा है. दो सीओ को नोटिस के बाद अंचल कार्यालयों में हड़कंप मच गया है.

Also Read: Zoo in Bihar: बिहार में बनेगा देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, 1500 करोड़ की लागत से 289 एकड़ में होगा निर्माण

90 दिनों से अधिक लंबित पाए गए आवेदन

संयुक्त सचिव ने कहा है कि सत्यापित प्रति के सरैया में 39 व साहेबगंज में डेढ़ दर्जन ऑनलाइन आवेदन 90 दिनों से अधिक लंबित पाए गए हैं. हैरानी की बात है कि इन आवेदनों का अवलोकन तक नहीं किया गया है. संयुक्त सचिव ने दोनों सीओ से पूछा है कि क्यों न लापरवाही पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जाए. सभी अंचल कार्यालय में डिजिटल अभिलेख के सत्यापित प्रति के सैकड़ों आवेदन लंबित हैं, जिन्हें सीओ निष्पादित नहीं कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें