24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: देहात की ओर कूच कर रहे लोग, लाठी लेकर बनवा रहे खेतों में आड़, जुटा रहे कागजात

Bihar Land Survey: बिहार में भूमि सर्वेक्षण का काम चल रहा है. ग्रामीण भूमि मालिकों को अपनी खेतों की आड़ और चौहद्दी फिक्स करने को कहा गया है. इसलिए बड़ी संख्या में लोग शहर से अपने गांव लौट रहे हैं.

Bihar Land Survey: बिहार के 45 हजार गांवों में भूमि सर्वेक्षण का काम चल रहा है. सभी लोग अपने-अपने जमीन का सर्वे करवाने को लेकर काफी परेशान नजर आ रहे हैं. कागज ढूंढने में लगे हुए है. वैसे लोग जो रोजगार या अन्य किसी वजह से बिहार से शहर चले गए थे वो देहात की ओर कूच कर रहे हैं जहां उनकी पुश्तैनी जमीन और पुराना घर है. ऐसी स्थिति सभी जिलों के भूमि मालिकों की है. आमतौर पर बिहार के गांवों में पर्व के मौके पर ही भीड़ दिखती है लेकिन इन दिनों जनसंख्या काफी बढ़ी हुई लग रही है क्योंकि बड़ी संख्या में रोजगार के लिए पलायन कर चुके लोग गांव आ रहे हैं.

लाठी लेकर खेतों में पहुंच रहे लोग

बिहार में खेत खलिहानों पर गजब का नजारा दिख रहा है. शहरों में रहने वाले लोग लाठी लेकर गांव में मेड़ बनवाते दिख रहे हैं, ऐसा इसलिए हो रहा है कि विशेष भू सर्वेक्षण को लेकर जिले के पंचायत में संपन्न आमसभा में ग्रामीण भूमि धारकों को अपनी अपनी खेतों की आड़ और चौहद्दी तय करने को कहा गया है. इस वजह से लोग प्रपत्र भरने से पहले खेतों पर जा रहे हैं और वहां अपने लोगों से ही तू तू मैं मैं कर रहे हैं. वैसे लोग जो दशकों पहले बिहार छोड़ चुकें हैं वो भी यहां लाठी-डंडा लेकर खड़े नजर आ रहे हैं.

दाखिल-खारिज नहीं होने पर भी सर्वे होगा

बिहार सरकार ने जमीन मालिकों के लिए भरी खबर दी है. अगर आपने किसी से जमीन खरीदी और उसका किसी वजह से दाखिल-खारिज नहीं हुआ है, तो भी आपके जमीन का सर्वे होगा. इसके लिए जमीन मालिक को अपने सारे कागजात लेकर अंचल ऑफिस जाना होगा. लोगों को हो रही परेशानी के बीच सरकार का कहना है कि दाखिल-खारिज न होने की वजह से किसी भी रैयत का सर्वे नहीं रुकेगा.

इसे भी पढ़ें : जमीन मालिकों को बड़ी राहत, जमाबंदी में गलती है फिर भी होगा सर्वे, नियम बदला

15 सितंबर को जारी होगी पीएम आवास की पहली किस्त, बिहार के इतने लाख लोगों के अकाउंट में राशि डालेंगे मोदी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें