24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

औरंगाबाद में नक्सली साजिश नाकाम, पचरुखिया जंगल से 3-3 किलो के दो IED बरामद

औरंगाबाद में सुरक्षा बलों ने बड़ी नक्सली साजिश नाकाम कर दी है. नक्सलियों ने सर्च अभियान के दौरान तीन तीन किलों के दो प्रेशर आईईडी बरामद किए हैं और उसे मौके पर ही नष्ट कर दिया है.

औरंगाबाद पुलिस ने एक बार फिर नक्सली साजिश को नाकाम कर दिया है. नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, जिसे समय रहते विफल कर दिया गया. पुलिस ने अति नक्सल प्रभावित मदनपुर प्रखंड के पचरुखिया के जंगल से तीन-तीन किलो वजन के दो प्रेशर आईईडी बरामद किए हैं. बरामदगी से संबंधित जानकारी सदर एसडीपीओ 2 अमित कुमार ने साझा की है.

नक्सलियों पर अंकुश लगाने के लिए चल रहा था सर्च अभियान

एसडीपीओ ने बताया कि नक्सलियों के गतिविधि पर अंकुश लगाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. पुलिस अधीक्षक स्वप्ना जी मेश्राम के निर्देश पर उनके और केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल (कोबरा-205) वाहिनी के सहायक समादेष्ठा विनीत कुमार के नेतृत्व में मदनपुर थाना क्षेत्र के पचरुखिया जंगल और आस-पास के कुछ प्वाईट को चिन्हित कर सर्च अभियान चलाया जा रहा था.

तीन-तीन किलो के दो आईईडी बरामद

सर्च अभियान के दौरान पचरुखिया एफओबी से दक्षिण-पश्चिम दिशा में जंगल के प्वाईंट पी-11 से दोपहर 12 बजे तीन किलो का प्रेशर आईईडी और फिर कुछ क्षण बाद 12:38 बजे के करीब दूसरा प्रेशर आईईडी बरामद किया गया. बरामद सभी आईईडी को यथास्थान पर ही निष्क्रिय कर धवस्त कर दिया गया. एसडीपीओ ने बताया कि इस कार्रवाई के बाद नक्सलियों का मनोबल और गतिविधियां ध्वस्त हुई है. इस कार्रवाई में मदनपुर थाना की पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ के जवान भी शामिल थे.

पचरुखिया के जंगल से लगातार मिल रहे आईईडी

मदनपुर प्रखंड का दक्षिणी इलाका जंगल और पहाड़ों से घिरे होने के कारण भाकपा माओवादी संगठन का सेफ जोन माना जाता था. इस इलाके में नक्सलियों की मर्जी के बगैर एक पत्ता भी नहीं हिलता था, लेकिन जैसे-जैसे पुलिस की पहुंच बढ़ती गयी, वैसे-वैसे नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगता गया. पचरुखिया व आसपास के जंगल से लगातार आईईडी बरामद हो रहे है.

इसे भी पढ़ें: बिहार में मिली लंबी नाक वाले सांपों की दुर्लभ प्रजाति, जानिए Ahaetulla longirostris की खासियत

पहले ही कई लोग नक्सलियों द्वारा बिछाए आईईडी का हो चुके हैं शिकार

वैसे भी कहा जाता है कि पचरुखिया या और बांध गोरेया के जंगल में नक्सलियों ने जगह-जगह आईईडी बिछा रखा है. थोड़ी सी चुक किसी बड़ी घटना का कारण बन सकती है. यही वजह है कि सर्च अभियान पर रहने वाले सुरक्षा बल एक-एक कदम फूंक-फूंक कर रखते है. इससे पूर्व में नक्सलियों के बिछाये गये आईईडी की चपेट में कई लोग आ चुके है. हालांकि अब नक्सलियों पर लगाम लगाने में पुलिस बहुत हद तक सफल हुई है.

इस वीडियो को भी देखें: लालू यादव आरा में गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें