31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुलाबबाग में परवान चढने लगी है महागणपति महोत्सव की रौनक

उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भीड़

मेहरबान है अभी मौसम तो पूजन पंडाल में उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भीड़

साफ मौसम व भीड़ देख मेला के दुकानदारों को बेहतर बिकवाली की उम्मीद

पूर्णिया. जिला मुख्यालय से करीब आठ कि.मी. दूर शहर के गुलाबबाग में महागणपति महोत्सव की रौनक अब परवान चढ़ने लगी है. इस बार महोत्सव और मेला पर मौसम अब तक मेहरबान बना रहा है. बारिश नहीं हुई है जिससे मेला में आए बाहर के दुकानदारों और खेल-तमाशा वालों की उम्मीदों को को मुकाम मिल रहा है. साफ मौसम देख भगवान गणेश के दर्शन-पूजन और मेला घूमने वालों की भीड़ लगातार बढ़ रही है. गणपति बप्पा मोरया के जयकारा से पूरा गुलाबबाग गूंज रहा है जिससे फिजां में भक्ति का रंग घुल गया है.

आकर्षण का केन्द्र बना है भव्य पूजन पंडाल

दस दिवसीय इस सांस्कृतिक उत्सव में भव्य पूजा पंडाल और मेला आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. करीब अस्सी फीट उंचा पंडाल में बंगाल की कला लोगों को दूर से ही आकर्षित करती है. बिजली की साज-सज्जा कुछ ऐसी है कि गुलाबबाग की सीमा में प्रवेश करते ही इस महोत्सव का अहसास हो जाता है. मंत्रोच्चार के साथ बुद्धि के अधिष्ठाता देव भगवान गणेश की पूजा भक्तों को यहां बरबस खींच लाती है. पंडाल के अंदर पंडित संजय झा मंत्रोच्चार के साथ पूजा कराते हैं जहां भगवान गणेश की आकर्षक प्रतिमा प्रतिष्ठापित की गई है.

गणपति मेला में है बहुत कुछ

भीड़ को देखते हुए पूजा समिति ने प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग रास्ता निकाल दिया है. यहां भगवान गणेश की पूजा के बाद भक्तों की भीड़ मेला की ओर निकल पड़ती है. पूजा पंडाल के बाहर ही सड़क के दोनों तरफ मेला सजाया गया है जो स्वाभाविक रुप से गांवों की सांस्कृतिक झलक दिखा जाता है. इस बार मेला में बहुत कुछ है. एक तरफ पारम्परिक स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल सजे हैं तो दूसरी ओर मनोरंजन के कई साधन भी हैं. खास तौर पर बच्चों के लिए खेल-तमाशा भी है. पीतल के वर्तनों के अलावा पूजन सामग्रियां, मिठाई आदि समेत कई दुकानें में मेला में सज गई हैं. मेला में न केवल शहरी बाबू बल्कि गांवों में रहने वाले आम लोगों की भी भीड़ उमड़ पड़ी है.

फोटो. 12 पूर्णिया 5- गणपति पूजा पंडाल में दर्शन को पहुंचे श्रद्धालु

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें