25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीटेक पासआउट, पीयू छात्र सहित तीन साइबर बदमाश गिरफ्तार

साइबर थाने की पुलिस ने कदमकुआं खेतान मार्केट स्थित कल्याण ज्वेलर्स दुकान से तीन साइबर बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया

संवाददाता, पटना

साइबर थाने की पुलिस ने कदमकुआं खेतान मार्केट स्थित कल्याण ज्वेलर्स दुकान से तीन साइबर बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया. ये तीनों साइबर ठगी के पैसे से लाखों के गहने खरीदने के लिए पहुंचे थे. लेकिन पुलिस को भनक लग गयी और मौके पर ही तीनों को पकड़ लिया. पकड़े गये साइबर बदमाशों में सीवान के बड़हरिया के निरखी छपरा के रहने वाले इम्तियाज अली, विवेक कुमार व पालीगंज निवासी विवेक कुमार उर्फ शोभिक कुमार उर्फ रौनक शामिल हैं. इन तीनों की उम्र 19 साल से 24 साल के बीच है. खास बात यह है कि इम्तियाज अली ने बेंगलुरु से बीटेक किया है. विवेक उर्फ शोभिक कुमार पटना विवि में ग्रेजुएशन का छात्र है. जबकि विवेक कुमार भी पढ़ाई कर रहा है. विवेक का एक भाई पटना में रह कर पढ़ाई करता है. इन लोगों के पास से एक लैप्टॉप, छह मोबाइल फोन व छह एटीएम कार्ड बरामद किया गया है. बरामद छह में से एक एटीएम कार्ड इम्तियाज के नाम पर है. बाकी एटीएम कार्ड अलग-अलग लोगों के नाम पर है. जिसे इन लोगों ने गरीब लोगों के खाते खुलवा कर अपने पास रख लिया था.

सीबीआइ, मुंबई पुलिस बन कर बेटे के रेप या आम्र्स केस में गिरफ्तार होने का डर दिखा कर परिजनों से करते थे ठगी

गिरोह में शामिल इम्तियाज, विवेक और विवेक उर्फ शोभिक इस धंधे को अपने-अपने घर से ही संचालित करते थे. ये लोग अलग-अलग नंबर से वीडियो या ऑडियो कॉल कर यह कहते थे कि वे सीबीआइ या मुंबई पुलिस के ऑफिसर बोल रहे हैं. आपका बेटा रेप या आम्र्स एक्ट के केस में अपने साथियों के साथ गिरफ्तार हुआ है. उसे जेल भेजा जा रहा है. अगर उसे छुड़ाना चाहते हैं तो रकम देनी होगी. साथ ही रिकॉर्ड किया गया ऑडियो भी सुनाते हैं, ताकि विश्वास हो जाये. इसके लिए यह गिरोह आर्टफिशियल इंटेलिजेंस का भी उपयोग करते थे. हाल में ही इस तरह के कई मामले दर्ज किये गये थे. नौ सितंबर को दो अलग-अलग लोगों से 50 हजार व 5 हजार की ठगी कर ली थी. साथ ही उन पैसों को एटीएम कार्ड की मदद से निकाल कर कल्याण ज्वेलर्स में गहना खरीदने गये थे. इसी बीच साइबर थाने की पुलिस ने उनके नंबरों को ट्रेस कर लिया और लोकेशन लेकर खेतान मार्केट स्थित दुकान में पहुंच गये. इसके बाद उन लोगों को पकड़ लिया. इधर इन लोगों के पास से बरामद एटीएम कार्ड के आधार पर खाता की जानकारी लेकर पता किया गया तो लाखों के ट्रांजेक्शन की भी पुलिस को जानकारी मिली है. इस गिरोह में शामिल अन्य लोगों के संबंध में जानकारी ली जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें