24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के बाजार में धाक रखने वाली कंपनियों को लाने की तैयारी, एक साल में 303 यूनिट ने शुरू किया उत्पादन

Investor Meet: बिहार बिजनेस कनेक्ट के तहत इन्वेस्टर मीट का आयोजन कर निवेशकों को लाने की कोशिश की जा रही है. इधर, पिछले एक साल में राज्य में 303 नई उद्योगिक यूनिट शुरू हो गई है.

Investor Meet: बिहार में अप्रैल 2023 से अब तक बिहार राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद ने 9593 करोड़ के 688 निवेश प्रस्तावों को प्रथम क्लियरेंस दिया है. इनमें से 305 इकाइयों को वित्तीय क्लियरेंस मिला. खास बात यह रही कि वित्तीय क्लियरेंस मिलने के बाद 303 इकाइयों के निवेश धरातल पर उतर गये हैं या उतरने को हैं. वहीं अब बिहार में ऐसी कंपनियों को लाने की तैयारी की जा रही है. जिसका बिहार के बाजार में दबदबा है. इन कंपनियों के लिए 13 सितंबर को मुंबई में इन्वेस्टर मीट होने जा रहा है.

3872 करोड़ का निवेश

आधिकारिक जानकारी के अनुसार उत्पादन शुरू कर रही 303 यूनिट में करीब 3872 करोड़ का निवेश किया गया है. धरातल पर उतर रही सर्वाधिक यूनिट में खाद्य एवं प्रसंस्करण क्षेत्र की हैं. इन यूनिटों में करीब तीन हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलने की संभावना है.

मिलेगा रोजगार

नवानगर औद्योगिक क्षेत्र में वरुण बेवरेजेज लिमिटेड की तरफ से 500 करोड़ से अधिक के मेगा प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसके मार्च 2025 तक पूर्ण होने की संभावना है. इससे 500 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें: Bihar Business Connect: कल मुंबई में होगा इन्वेस्टर्स मीट, बिहार में निवेश के लिए कई ब्रांडेड कंपनियां लेंगी हिस्सा

बिहार के बाजार में धाक रखने वाली कंपनियों को बिहार लाने की तैयारी

मुंबई में 13 सितंबर शुक्रवार को बिहार इन्वेस्टर समिट होने जा रहा है. इसमें बिहार की नजर उन निवेशकों एवं कंपनियों पर रहेगी, जो बिहार के बाजार में धाक रखती हैं. उद्योग विभाग की मंशा है कि वे कंपनियां बिहार में ही अपना उत्पादन करें. इन्वेस्टर समिट में ऐसी कंपनियों को बिहार निवेश करने के लिए बुलाया जायेगा, बिहार सहित पूरा पूर्वी भारत बल्कि पड़ोसी देशों मसलन नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के बाजार तक आसान पहुंच बनाना चाहते हैं. इस इन्वेस्टर समिट में बिहार से उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उद्योग मंत्री नीतीश कुमार और सचिव वंदना प्रेयसी शामिल होंगी. मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मौजूद रहेंगे.

इस वीडियो को भी देखें: नीतीश आत्महत्या कर लेंगे लालू के साथ नहीं जाएंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें