24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में अंतरा मेला का आयोजन

जिले के सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वेल्नेश सेंटर में परिवार नियोजन पखवाड़ा कार्यक्रम अंतर्गत अंतरा मेला का आयोजन किया गया.

अंतरा मेला: परिवार नियोजन और स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में एक अहम पहल

परिवार नियोजन समाज के समग्र विकास के लिए भी आवश्यक है।

किशनगंज.जिले के सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वेल्नेश सेंटर में परिवार नियोजन पखवाड़ा कार्यक्रम अंतर्गत अंतरा मेला का आयोजन किया गया. सिविल सर्जन डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि आयोजित अंतरा मेला एक जन-जागरूकता अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य परिवार नियोजन और महिला स्वास्थ्य को लेकर लोगों में जागरूकता लाना है. इस मेले का आयोजन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है। इसमें विशेषज्ञों के द्वारा परिवार नियोजन के महत्व और इसके विभिन्न साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है. उन्होंने बताया की अंतरा मेला इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह न केवल महिलाओं को बल्कि पूरे समाज को परिवार नियोजन के महत्व से अवगत कराता है। कार्यक्रम में लोगों को परिवार नियोजन से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने का मौका भी मिलता है, जिससे वे सही और सूचित निर्णय ले सकें. परिवार नियोजन कार्यक्रम की भूमिका और विशेषज्ञ की सलाह

महिला चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शबनम यास्मिन ने बाते की “परिवार नियोजन केवल जनसंख्या नियंत्रण का साधन नहीं है, बल्कि यह महिलाओं के स्वास्थ्य और परिवार की भलाई के लिए भी महत्वपूर्ण है. विशेष रूप से अंतरा इंजेक्शन जैसी विधियां, जो सुरक्षित और दीर्घकालिक हैं, महिलाओं को अनचाहे गर्भ से बचने में मदद करती हैं.उन्होंने यह भी बताया कि अंतरा इंजेक्शन एक प्रोजेस्टिन-आधारित गर्भनिरोधक है, जिसे हर तीन महीने में एक बार लिया जाता है। यह उन महिलाओं के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो गर्भनिरोधक गोलियां या अन्य साधनों का लगातार उपयोग करने में असमर्थ हैं. इस इंजेक्शन का उपयोग करना बेहद आसान है और यह महिलाओं को उनकी दिनचर्या में बिना किसी बाधा के गर्भनिरोधक सुरक्षा प्रदान करता है.

परिवार नियोजन समाज के समग्र विकास के लिए भी आवश्यक है

गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ उर्मिला कुमारी परिवार नियोजन न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करता है, बल्कि यह समाज के समग्र विकास के लिए भी आवश्यक है. “जब महिलाएं गर्भनिरोधक के आधुनिक साधनों का उपयोग करती हैं, तो उन्हें अपने स्वास्थ्य और भविष्य की बेहतर योजना बनाने का अवसर मिलता है. “यह न केवल मातृ मृत्यु दर को कम करता है, बल्कि बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, परिवार नियोजन से मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी आती है, और यह परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाता है।

अंतरा मेला में प्रमुख गतिविधियां और सेवाएं

सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित मेले में कई स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई गई हैं, जैसे कि गर्भनिरोधक साधनों की जानकारी, महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जांच, परामर्श सेवाएं, और अंतरा इंजेक्शन की सुविधा। विशेष रूप से ग्रामीण और कम जागरूक क्षेत्रों की महिलाओं के लिए यह मेला बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ न केवल महिलाओं को इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, बल्कि उन्हें परिवार नियोजन से जुड़े हर सवाल का स्पष्ट उत्तर भी प्रदान कर रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें