24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिला स्तरीय युवा उत्सव 28 व 29 को

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार एवं जिला प्रशासन भागलपुर की ओर से संयुक्त रूप से राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2025 के तहत जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 28 एवं 29 सितंबर को किया जायेगा.

कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार एवं जिला प्रशासन भागलपुर की ओर से संयुक्त रूप से राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2025 के तहत जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 28 एवं 29 सितंबर को किया जायेगा. उक्त जानकारी जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी अंकित कुमार ने दी.

उन्होंने बताया कि राज्य के युवा वर्ग को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में प्रोत्साहन के लिए जिला स्तर से राज्य स्तर तक युवा उत्सव का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है. राज्य स्तर के प्रथम स्थान प्राप्त कलाकार, दल की प्रतिभागिता राष्ट्रीय युवा उत्सव में होती है. युवा उत्सव राज्य के युवाओं की प्रतिभा एवं रचनात्मक ऊर्जा को प्रदर्शित करने का उत्तम अवसर है.

15 से 29 वर्ष तक के युवा ले सकते हैं भाग

15-29 वर्ष के प्रतिभाशाली युवा इस जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग ले सकते हैं, जिला स्तर से चयनित युवाओं को पहले राज्य स्तर एवं राज्य स्तर से चयनित युवाओं को राष्ट्रीय युवा महोत्सव में सहभागिया के लिए राज्य से भेज जायेगा. इस युवा उत्सव में भागलपुर के प्रतिभाशाली युवा, समूह लोक नृत्य, समूह लोक गायन, कहानी लेखन, कविता, चित्रकारी, वक्तृता, लघु नाटक, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय वाद्य वादन, हारमोनियम-सुगम, तथा चाक्षुष कला में मूर्तिकला एवं फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे.

इस वेबसाइट पर कर सकते हैं आवेदन

जिला स्तरीय युवा महोत्सव, भागलपुर में भाग लेने के लिए जिला की वेबसाईट www.bhagalpur.nic.in पर जाकर आवेदन विपत्र एवं अनुदेश डाउनलोड कर सकते हैं. जिला व राज्य स्तर के युवा उत्सव में सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र तथा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त कलाकार व दल को योग्यता प्रमाण पत्र दिये जायेंगे. युवा उत्सव के दौरान प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रमों में भारतीय संस्कृति के आधारभूत मूल्यों यथा-राष्ट्रीय एकता, अखंडता, मैत्री, शांति, समर्पण, राष्ट्र भक्ति, आदि को भारतीय सांस्कृतिक धरोहर से जोड़कर प्रस्तुत करना है. प्रतियोगी कार्यक्रम के प्रदर्शन में सिन्थेसाइजर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग की अनुमति नहीं दी जायेगी. समूह लोक नृत्य एवं लोक गीत के दल के संगत कलाकारों की अधिकतम संख्या 10 हो सकती है. लघु नाटक में अधिकतम कलाकारों की संख्या 12 होगी. भाषण की भाषा हिन्दी अथवा अंग्रेजी होगी. वचन की स्पष्टता, प्रबाह, चयनित विषय की प्रासंगिक प्रस्तुति, आत्मविश्वास, विषय की जानकारी आदि के आधार पर निर्णय होंगे. प्रतियोगिता में विधानुसार चयन के लिए गठित निर्णायक मण्डल के अध्यक्ष जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी होंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें