24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhapra News : बारिश नहीं होने से फसलों पर संकट, किसान परेशान

Chhapra News : मौसम के तल्ख तेवर को देख किसान अपने को बेवस और लाचार महसूस कर रहे है. भादो के महीने में बैशाख सा नजारा देख किसानों का सब्र जवाब देता नजर आ रहा है. काफी खर्च और कड़ी मेहनत कर जैसे-तैसे किसानों ने धान और मक्के की रोपनी की थी. मगर विगत एक पखवाड़े से बारिश नहीं होने से सुखाड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

बनियापुर.

मौसम के तल्ख तेवर को देख किसान अपने को बेवस और लाचार महसूस कर रहे है. भादो के महीने में बैशाख सा नजारा देख किसानों का सब्र जवाब देता नजर आ रहा है. काफी खर्च और कड़ी मेहनत कर जैसे-तैसे किसानों ने धान और मक्के की रोपनी की थी. मगर विगत एक पखवाड़े से बारिश नहीं होने से सुखाड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. नमी के अभाव में खेतों में दरारें पड़ने लगी है. अब तक औसत से काफी कम बारिश होने से किसानों के सामने खरीफ फसलों को बचाने के लिये पटवन करने की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. उधर मक्के के उत्पादन पर भी प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना बढ़ गयी है. अनुभवी किसानों की माने तो मक्के के पौधों में अभी बलिया निकल रही है. ऐसे में खेती में नमी होने पर ही दाने पुष्ट होते है. मगर बारिश नहीं होने से पौधों में हरियाली के वजाय पीलापन दिख रह है. हालांकि सुखाड़ को देखते हुए कृषि विभाग ने किसानो को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से धान की पटवन के लिये 750 रुपये प्रति एकड़ अनुदान राशि देने की घोषणा की है. मगर ज्यादातर किसानों का कहना है कि योजना का लाभ नही मिल पा रहा है. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अलग-अलग कारणों का हवाला देते हुए कृषि समन्वयक एवं अनुमंडल स्तर पर आवेदन को रद्द कर दिया जा रहा है. जिससे किसानों में असंतोष व्यपात है. ऐसे में खरीफ फसलो की सिंचाई के लिये मिलने वाली अनुदान राशि से किसानो का भरोषा उठता जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें