23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सड़क पर लगी गाड़ियों को करें जब्त

सासाराम न्यूज : शहर में लगने वाले जाम की समस्या को लेकर डीएम ने अफसरों के साथ की बैठक

सासाराम न्यूज :

शहर में लगने वाले जाम की समस्या को लेकर डीएम ने अफसरों के साथ की बैठक

सासाराम नगर.

शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए डीएम उदिता सिंह एक्शन मोड में दिख रही हैं. शहर की सड़कों की बेहतर चौड़ाई होने के बावजूद भी जाम की स्थिति देखकर डीएम ने गुरुवार को जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, उप नगर आयुक्त, एसएचओ (ट्रैफिक) और पुल निगम के जेइ व एइ के साथ बैठक कर गहन चर्चा की. इसके बाद संबंधित अधिकारियों को तत्काल इसपर कार्य करने का निर्देश दिया. डीएम ने नयी बस स्टैंड का निरीक्षण किया. वहां पर फिलहाल कितनी बसें लग सकती हैं, इसका आकलन कराकर कई रूटों की बसों को यहां शिफ्ट करने का निर्देश दिया है. साथ ही रिंग रोड पुल का भी निरीक्षण किया. यह सड़क बेदा से बाराडीह पुल से होते हुए मोकर पुल तक जायेगा. आने वाले समय में यह सड़क आरा-पटना को कनेक्ट करेगी.

त्योहारों से पहले जाम की समस्या को करें दूर

उन्होंने कहा कि अगले माह से त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है. ऐसे में सड़क पर इस प्रकार की अव्यवस्था आमजनों के लिए समस्या उत्पन्न करेगी. लिहाजा समय रहते हमें जाम की समस्या को दूर करना होगा. डीएम ने कहा कि इस शहर में इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत ही बढ़िया है. यहां शहर के अंदर दो लेन की सड़क है. सड़क की चौड़ाई भी बहुत अच्छी है. लेकिन, इसके बावजूद शहर में जाम की समस्या बनी रहती है. इसकी बड़ी वजह है ट्रैफिक की अव्यवस्था, चौक-चौराहों पर इ रिक्शा और ऑटो की लगने वाली लंबी कतार, सड़कों पर अवैध रूप से लगने वाली गाड़ियां और पुराने बस स्टैंड से खुलने वाली बसें. उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी और ट्रैफिक एसएचओ को निर्देश दिया कि अवैध रूप से सड़कों पर लगने वाले टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों को क्रेन के माध्यम से सड़क से उठाकर जब्त करें और उनका चालान काटना सुनिश्चित करें.

नगर निगम को पार्किंग स्थल बनाने का निर्देश

प्रभारी नगर आयुक्त मैमुन निशा को डीएम ने शहर में जहां-जहां संभव हो, वहां इ रिक्शा और ऑटो के लिए पार्किंग स्थल बनाने का निर्देश दिया. यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यह गाड़ियां जहां-तहां सड़कों पर नहीं खड़ी रहें. डीएम ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि जब तक हमारी मंशा काम करने की नहीं होगी और सुस्ती रहेगी, तब तक शहर को इस जाम से समाधान नहीं दिलाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यहां की ट्रैफिक पुलिस अगर सही तरीके से अपना काम करे, तो जाम की समस्या जल्द ही समाप्त हो जायेगी. ट्रैफिक एसएचओ ने डीएम को बताया कि यहां यातायात में लगे पुलिसकर्मियों की कमी है. सासाराम में 40, डेहरी में 12 और बिक्रमगंज में पांच से छह ट्रैफिक पुलिस ही कार्यरत हैं. डीएम ने कहा कि वह इस संबंध में पुलिस अधीक्षक से बातचीत करेंगी.

बसों की होगी कलर कोडिंग

डीएम ने बेदा में नये बस स्टैंड का जायजा लेते हुए संबंधित विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह एक सूची बनाकर बताएं कि वर्तमान में यहां से किन-किन जगहों के लिए बसें खुल रही हैं. यहां पर बसों की कुल संख्या कितनी है और उनका रूट चार्ट क्या है. उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग जगह के लिए खुलने वाली बसों में कलर कोडिंग करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बेदा में बस स्टैंड को पूरी तरीके से चालू करने से शहर के अंदर लगने वाले जाम से निजात मिल सकती है. उन्होंने विभाग के पदाधिकारी को बेदा बस स्टैंड के अंदर चल रहे निर्माण कार्य को जल्द-से-जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.

बसों को पहले भी भेजा गया था बेदा बस स्टैंड

बेदा के नये बस स्टैंड में पूर्व डीएम नवीन कुमार ने कई रूटों की बसों को यहां से खुलने का निर्देश दिया था. लेकिन, इसके जिम्मेदार अधिकारी उनके निर्देशों को अनुपालन कराने में विफल रहे. डीएम ने डेहरी, औरंगाबाद, वाराणसी, चेनारी, भभुआ, कुदरा, टाटा, बोकारो, कोचस करगहर सहित अन्य स्थलों के लिए खुलनेवाली बसों को इस स्टैंड से खुलने का निर्देश दिया था. लेकिन, चेनारी, कुदरा और भभुआ को छोड़कर अन्य रूटों की बसें फिर से पुरानी बस स्टैंड से खुलने लगी हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें