27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में डेंगू के 81 नए मरीज मिले, पिछले दो साल के आंकड़े बता रहे अब और गहरा सकता है संकट…

Bihar Dengue News: बिहार में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. 81 नए मरीज प्रदेश में मिले हैं. अक्टूबर में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है. जानिए क्या कहते हैं पुराने आंकड़े...

बिहार में डेंगू का कहर सितंबर में बढ़ता जा रहा है. राज्यभर में बुधवार को कुल डेंगू के 81 नये मरीज पाये गये हैं. इसके साथ ही राज्य में डेंगू मरीजों की इस वर्ष संख्या बढ़कर 1407 हो गयी है. एक बार फिर नये मरीजों में पटना जिला में सर्वाधिक 37 नये डेंगू मरीज मिले हैं. वहीं 20 अन्य जिलों में भी डेंगू के मरीज पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. वहीं लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. पिछले दो साल के आंकड़े को देखा जाए तो अक्टूबर का महीना अधिक परेशानी भरा रहा है.

पटना में 37 व 20 अन्य जिलों में मिले नए मरीज

गुरुवार को पटना में डेंगू के 37 नए मरीज मिले. इसके अलावा बांका जिला में आठ, वैशाली जिला में छह, समस्तीपुर में चार और डेंगू के नये मरीज पाये गये हैं. सारण, गया व मुजफ्फरपुर जिला में दो- दो जबकि भोजपुर, सीवान व मुंगेर जिला में तीन- तीन, बक्सर, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, पूर्णिया, सहरसा, सुपौल,पश्चिम चंपारण व दरभंगा में एक-एक डेंगू का मरीज पाया गया है.

ALSO READ: बिहार में वज्रपात से पांच लोगों की मौत, घास काट रहे पिता-पुत्र पर भी गिरा ठनका, दो घरों में लगी आग

पटना में पसर रहा डेंगू

पटना जिले में डेंगू लगातार अपना पैर पसार रहा है. बीते 24 घंटे के अंदर 30 से अधिक डेंगू के मरीज मिलने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है. जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 582 हो गई है. सबसे अधिक कंकड़बाग में 15 मरीज पाये गये हैं. इसके बाद अजीमाबाद में 4, बांकीपुर में 3, नूतन राजधानी अंचल में 2, पाटलिपुत्र अंचल में 3, पटना सिटी, संपतचक, फुलवारीशरीफ, मनेर और धनरूआ समेत अलग-अलग जगहों से एक-एक लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है.

क्यों होता है डेंगू? क्या सावधानी बरती चाहिए…

वहीं पटना के सिविल सर्जन डॉ मिथलेश्वर कुमार ने बताया कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से डेंगू होता है. उन्होंने बताया कि घर के आसपास जलजमाव न होने दें. पानी टंकी का ढक्कन बंद कर रखें. खिड़की में जाली लगवाए. पूरे बाजू का कपड़ा पहने. डेंगू होने पर व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मिचली और उलटी जैसी शिकायतें होती हैं. यह लक्षण मिले तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

अब और बढ़ सकता है डेंगू का प्रकोप

बिहार में डेंगू का डंक बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि अब चुनौती और अधिक बढ़ने की संभावना भी हो सकती है. पिछले दो वर्षों में अक्टूबर महीने में डेंगू के मरीज अधिक पाए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर से दिसंबर महीने तक राज्य में डेंगू के मामले अधिक पाए जाते हैं लेकिन अक्टूबर महीने में डेंगू का कहर अधिक लोगों को परेशान करता रहा है.

क्या कहते हैं पिछले दो साल के आंकड़े?

पिछले दो साल के आंकड़े को देखा जाए तो अक्टूबर में डेंगू के मरीज अन्य महीने की तुलना में अधिक मिले. वर्ष 2022 में सितंबर महीने में डेंगू के 1896 मामले पाए गए. जबकि वर्ष 2023 में इसी महीने में 5956 मरीज मिले थे. जबकि वर्ष 2022 में अक्टूबर महीने में डेंगू के 7605 मरीज जबकि इसी महीने में वर्ष 2023 में डेंगू के 9195 नए मरीज मिले थे. इस आंकड़े ने आने वाले समय के लिए सतर्क किया है. स्वास्थ्य विभाग भी अपनी तैयारी में जुटा हुआ है.

दिसंबर से घटने लग जाती है मरीजों की संख्या

पिछले दो साल के आंकड़े बताते हैं कि सितंबर ये डेंगू के मरीज अधिक मिलते हैं जबकि नवंबर के बाद मरीजों की संख्या में बड़ी गिरावट आती है. वर्ष 2022 में नवंबर में 3885 डेंगू मरीज मिले जबकि दिसंबर में 465 मरीज मिले थे. वहीं वर्ष 2023 में नवंबर में 4530 डेंगू मरीज मिले थे जबकि दिसंबर में नए मरीजों की संख्या घटकर 268 हो गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें