24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DTO: सड़क पर नहीं, कार्यालय में बैठा कर डीटीओ काट रहे चालान, वसूला जा रहा जुर्माना

DTO: परिवहन विभाग की पुलिस द्वारा शहर के पुरानी जीटी रोड़ से गुजरने वाले बाइक सवार लोगों से कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अपने कार्यालय तक सिर्फ छोड़ने की बात कहीं जा रही है. फिर, डीटीओ कार्यालय तक पहुंचने पर परिवहन की पुलिस उतरने के बदले वहां रंग बदलते हुए वाहन व उसके चाबी को जब्त कर दे रहे है.

रोहतास जिला परिवहन विभाग सड़क पर नहीं, बल्कि कार्यालय में बैठाकर जुर्माना वसूल रहा है. कार्यालय तक वाहन व उसके स्वामी कैसे पहुंचेंगे, इसके लिए विभाग नये तरीके अपना कर काम कर रहा है. इस दौरान परिवहन विभाग की पुलिस द्वारा शहर के पुरानी जीटी रोड़ से गुजरने वाले बाइक सवार लोगों से कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अपने कार्यालय तक सिर्फ छोड़ने की बात कहीं जा रही है. फिर, डीटीओ कार्यालय तक पहुंचने पर परिवहन की पुलिस उतरने के बदले वहां रंग बदलते हुए वाहन व उसके चाबी को जब्त कर दे रहे है. फिर कार्यालय में बैठाकर उससे जुर्माना वसूला जा रहा है. इस चक्कर में लोग पुलिस को डीटीओ कार्यालय तक छोड़ने के चक्कर में विभाग के चंगुल में फंस जा रहे है. किसे कहां जाना व किस परिस्थिति है, उससे विभाग को कोई मतलब नहीं है. उन्हें जुर्माना से मतलब है, वह भी जुर्माना ऑन द स्पॉट चाहिए.

हो जाइये सावधान

यदि शहर में आये है और पुरानी जीटी रोड पर परिवहन विभाग के पुलिस को अपने वाहन ( बाइक) पर बैठाया तो सावधान हो जाइये, अन्यथा किसी न किसी ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के आरोप में चालान कटने वाला है. क्योंकि, जिला परिवहन विभाग सड़क नहीं, बल्कि अपने कार्यालय में बैठाकर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई कर रही है.

इसी कड़ी में जिला परिवहन विभाग ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट के समीप पुरानी जीटी रोड पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान उक्त जगह (सड़क) पर विभाग की जांच टीम की पुलिस ने एक भी वाहन का जांच और ना ही कोई चालान कटा, बल्कि जांच टीम की पुलिस ने लोगों के वाहने के पीछे बैठ कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीटीओ कार्यालय तक छोड़ने की बात कहां लोगों को कार्यालय ले आये. इसके बाद वहां वाहन जब्त कर ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत वाहनों की जांच की गयी. जिसके बाद खामियां मिलने पर संबंधित वाहन स्वामियों से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई किया गया है.

80 हजार रुपये वसूला जुर्माना

कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट पर वाहन चेकिंग अभियान चलाकर जिला परिवहन विभाग की जांच टीम ने अपने कार्यालय परिसर करीब 30 से अधिक वाहनों को जब्त किया. इसके बाद एक-एक कर सभी जब्त वाहनों की जांच किया. इसके बाद नियमों को अनदेखी व अनुपालन नहीं करने के आरोप में विभाग ने करीब 80 हजार रुपये का जुर्माना वसूलने की कार्रवाई किया. विभाग के अनुसार, जिन वाहनों में ट्रैफिक नियमों का अनुपालन नहीं किया गया, उनसे विभिन्न धाराओं के तहत जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गयी है, वह भी वाहन स्वामियों से ऑन द स्पॉट जुर्माना वसूला गया. विभागीय निर्देशानुसार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध लगातार वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा.

क्या बोले अधिकारी

इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू ने बताया कि बकाया चालान का अधिक मामला पेंडिंग न हो, इसलिए कोशिश की जा रही है कि ऑन द स्पॉट ही चालान जमा कराया जाए. क्योंकि, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन स्वामियों का ई चालान काटा तो जाता है, पर अधिकांश वाहन स्वामी समय से बकाया इ चालान की राशि जमा नहीं कर रहे है. जिससे विभाग का ई चालान का करोड़ों रूपया बकाया है. इसलिए ऑन द स्पॉट चालान कटाने के लिए कार्रवाई की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: CISF जवान पर हमला करने वाला मकरा मुठभेड़ में हुआ घायल, मौके से हथियार और गोलियां जब्त

बिहार में भूमि सर्वेक्षण के बीच विभाग के सचिव ने दिया बड़ा बयान, बोले-‘बहकावे में न आएं, पूरा कागज नहीं है तो…’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें