24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब जिले के सभी सरकारी विद्यालयों का होगा नियमित निरीक्षण

जिले के सरकारी विद्यालयों में प्रशासनिक शिकंजा और कसने जा रहा है.शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश के आलोक में जिले में अवस्थित सभी सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के नियमित अनुश्रवण के लिए उप विकास आयुक्त तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा निरीक्षण अधिकारियों की पूरी टीम तैयार की गई है.

बिहारशरीफ. जिले के सरकारी विद्यालयों में प्रशासनिक शिकंजा और कसने जा रहा है.शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश के आलोक में जिले में अवस्थित सभी सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के नियमित अनुश्रवण के लिए उप विकास आयुक्त तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा निरीक्षण अधिकारियों की पूरी टीम तैयार की गई है. इससे जिले के सभी स्तर के सरकारी विद्यालयों पर शिकंजा और कसने की उम्मीद बढ़ गई है. शिक्षा विभाग के द्वारा जिले के 2445 स्कूलों के निरीक्षण के लिए जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक के निरीक्षी अधिकारियों की विद्यालय तैनाती कर दी गई है. निरीक्षी अधिकारियों के दल में शिक्षा विभाग के सभी कार्यालयों तथा शाखाओं में पदस्थापित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों तथा जिला स्तरीय अन्य विभाग के पर्यवेक्षीय पदाधिकारियों को विद्यालय आवंटित करते हुए रोस्टर तैयार किया गया है. सभी निरीक्षण अधिकारियों को विभागीय निदेश का अक्षरशः अनुपालन करते हुए विद्यालयों का अनुश्रवण कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. रोस्टर में नामित पदाधिकारी अथवा कर्मी का यदि स्थानान्तरण या प्रतिनियोजन अन्यत्र हो जाने की स्थिति में उसके स्थान पर दूसरे व्यक्ति को संबंधित विद्यालयों का निरीक्षण करने के लिए कार्यादेश निर्गत करने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी नालंदा को प्राधिकृत किया गया है.

निरीक्षण रोस्टर में जिला से लेकर प्रखंड के अधिकारी व कर्मी है शामिल:-

जिला शिक्षा कार्यालय के द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण के लिए तैयार किए गए रोस्टर में शिक्षा विभाग से लेकर अन्य विभागों तक के अधिकारियों तथा कर्मियों को शामिल किया गया है. इस रोस्टर में जिला शिक्षा पदाधिकारी से लेकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के नाम शामिल है. इसी प्रकार आईसीडीएस के सीडीपीओ से लेकर महिला पर्यवेक्षाका तक विद्यालय निरीक्षण का कार्य करेंगी. विद्यालय निरीक्षण करने वाले अधिकारियों तथा कर्मियों में बीआरपी के साथ-साथ विभिन्न विभागों के बीपीएम, कंप्यूटर ऑपरेटर, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, पंचायत रोजगार सेवक तथा केआरपी के नाम शामिल है. विभाग के द्वारा सभी को विद्यालय आवंटित कर दिया गया है. इससे सरकारी विद्यालयों की शैक्षणिक व्यवस्था सुदृढ़ होने की उम्मीद बनी है.

विभाग से प्राप्त बिंदुओं पर की जाएगी जांच:-

जिले के स्कूल निरीक्षी अधिकारियों व कर्मियों को शिक्षा विभाग के द्वारा एक छपी छपाई निरीक्षी पुस्तिका उपलब्ध कराई गई है. निरीक्षी अधिकारियों को इसमें प्रदर्शित बिंदुओं पर आवश्यक रूप से जांच करनी है. इसके अतिरिक्त विद्यालय में पहुंचने वाले निरीक्षी अधिकारी अपनी सूझबूझ से विद्यालय के बेहतरी के लिए अन्य आवश्यक बिंदुओं का भी अवलोकन कर सकते हैं. विशेष रूप से छात्र शिक्षकों को निर्धारित समय पर विद्यालय में उपस्थित होना, विद्यालय की साफ सफाई, वर्ग संचालन, मध्यान्ह भोजन योजना, शिक्षकों के द्वारा पठन-पाठन से संबंधित किए जा रहे विभिन्न कार्यों, परीक्षा, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन से संबंधित दस्तावेजों आदि का निरीक्षण किया जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें