24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पॉल्ट्री व एक्वा एक्सपो में लखीसराय से शामिल होंगे 21 किसान

पटना के ज्ञान भवन में बिहार पॉल्ट्री एवं एक्वा एक्सपो में शामिल होने के लिए लखीसराय जिले के 21 किसान शुक्रवार को रवाना हुए.

लखीसराय. पटना के ज्ञान भवन में बिहार पॉल्ट्री एवं एक्वा एक्सपो में शामिल होने के लिए लखीसराय जिले के 21 किसान शुक्रवार को रवाना हुए. इस पॉल्ट्री एवं एक्वा एक्सपो प्रदर्शनी के तीन दिवसीय कार्यक्रम में राज्यभर के किसान संबंधित विषय को लेकर भाग ले रहे हैं. जिले के 21 किसानों का परिभ्रमण एवं प्रशिक्षण के लिए पटना भेजा गया. मुंगेर पटना एनएच 80 पर से बस द्वारा जा रहे इस किसन दल को डीएओ सह आत्मा के निदेशक सुबोध कुमार सुधांशु, सहायक तकनीकी प्रबंधक राधिका कुमारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. आत्मा के निदेशक ने बताया कि इन किसानों को मुर्गीपालन, पशुपालन, बकरीपालन एवं मत्स्यपालन व्यवसाय के बारे में नवीनतम जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दिया जायेगा और वहां उन्नत किस्म के पॉल्ट्री फॉर्म आदि का अवलोकन करेंगे. इन किसानों में वलीपुर पिपरिया प्रखंड के चंद्रभूषण सिंह, बड़हिया प्रखंड जैतपुर के नरेश रजक, रामगढ़ चौक प्रखंड के वरुण गांधी, चानन प्रखंड के सुरेंदर यादव, हलसी प्रखंड के प्रतापपुर के जितेंद्र कुमार, लखीसराय सदर प्रखंड कछियाना के अभिषेक कुमार, सूर्यगढ़ा प्रखंड रामपुर के गौतम कुमार, पिपरिया अलीपुर के शिव जी समेत सभी प्रखंड के तीन-तीन मुर्गी पालन से संबंधित किसान शामिल है. सहायक तकनीकी प्रबंधक राधिका कुमारी लखीसराय की देखरेख में यह किसानों का दल पटना गयी है. आत्मा के लेखापाल पंकज पांडेय के अनुसार राज्य के अंदर कृषक प्रशिक्षण योजना के तहत ज्ञान भवन में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा की सौजन्य से इन किसानों को प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है. इसके साथ-साथ इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में यह किसान दल भाग लेंगे, जहां विभिन्न प्रकार के उपादान एवं प्रदर्शित किसान से संबंधित उत्पादों का अवलोकन करेंगे. कई किसानों ने इस संबंध में कहा कि मुर्गी पालन से जुड़े विभिन्न तरह के समस्याओं के समाधान की जानकारी प्राप्त करने का एक स्वर्णिम मौका आत्मा के सौजन्य से प्रदान किया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें