24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bokaro news: देश को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने में सक्रिय भूमिका निभा रहा बोकारो स्टील प्लांट : बीके तिवारी

Bokaro news: प्रभात खबर से बीएसएल के निदेशक प्रभारी ने की खास बातचीत, कहा : 2024 बीएसएल के लिए खास है, इस साल संयंत्र की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हो गये हैं.

सुनील तिवारी, बोकारो, इस्पात उत्पादन क्षमता में वृद्धि करने के साथ ही देश को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में बोकारो स्टील प्लांट बीएसएल सक्रिय भूमिका निभा रहा है. 2024 बीएसएल के लिए खास है. इस साल संयंत्र की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हो गये हैं. 60 सालों में संयंत्र के गलन शालाओं में ढले इस्पात ने देश की सामरिक जरूरतों को पूरा करने, देश की महत्वपूर्ण आधारभूत संरचनाओं को आकार देने और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को विस्तार देने से लेकर रोजगार-सृजन व समावेशी स्थानीय विकास का एक सफल केंद्र-बिंदु बनने तक राष्ट्र-निर्माण के हर आयाम में अपनी विशिष्ट छाप छोड़ी है. ये बातें बीएसएल डीआइ बीके तिवारी ने प्रभात खबर से विशेष बातचीत में कही. श्री तिवारी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत शिपिंग कंटेनर निर्माण के लिए मौसम प्रतिरोधक सेल कोर-ए ग्रेड इस्पात, सोलर पैनल के लिए हाई स्ट्रेंथ हायर कोटिंग गैल्वनाइज़्ड कॉइल आइएस 277 जीपी 350 600 जीएसएम स्टील ग्रेड, सीई मार्क के साथ ईएन 10025 355J2 ग्रेड स्टील सहित मौसम प्रतिरोधी स्ट्रक्चरल्स/वैगन निर्माण के लिए विशेष स्टील ग्रेड आदि शामिल है.

एबीएस व आइआरएस से उच्च शक्ति जहाज निर्माण गुणवत्ता वाले स्टील का प्रमाणन

श्री तिवारी ने कहा कि देश की सामरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बीएसएल डीएमआर 249ए ग्रेड स्टील का उत्पादन लंबे अर्से से करता आ रहा है. इसका उपयोग आइएनएस विक्रांत, आइएनएस विंद्यागिरी, आइएनएस महेंद्रगिरी आदि युद्धपोतों में किया गया है. बीएसएल को अमेरिकन ब्यूरो ऑफ शिपिंग (एबीएस) और इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग (आइआरएस) से सामान्य और उच्च शक्ति जहाज निर्माण गुणवत्ता वाले स्टील का प्रमाणन भी प्राप्त हुआ है. सेल इकाइयों में यह गौरव सर्वप्रथम बीएसएल को प्राप्त हुआ है.

200 करोड़ रुपये तक की निविदाओं में स्थानीय उद्योगों को प्राथमिकता

बीएसएल को 4-10 मिलिमीटर मोटाई व 1100-1800 मिलिमीटर चौड़ाई की हॉट रोल्ड कॉइल और प्लेट/शीट बनाने के लिए फरवरी 2024 में बीएसएल को वर्क्स अप्रूवल सर्टिफिकेट अमेरिकन ब्यूरो ऑफ शिपिंग (एबीएस) और इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग (आइआरएस) ने प्रदान किया है. नये उत्पादों के विकास के अलावा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बीएसएल की ओर से 200 करोड़ रुपये तक की निविदाओं में स्थानीय उद्योगों को प्राथमिकता दी जा रही है. इससे रोजगार का सृजन हो रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें