24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

dhanbad news : गोविंदपुर में खुलेगा एग्री क्लीनिक, किसानों को मिलेगी खेती संबंधित जानकारी

गोविंदपुर के एटीआइसी सेंटर में क्लीनिक खोलने के लिए कृषि विभाग ने दी अनुमति, विभिन्न संस्थाओं से क्लीनिक खोलने के लिए मांगा गया आवेदन

कृषि पशुपालन व सहकारिता विभाग ने धनबाद के गोविंदपुर में एग्री क्लीनिक खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है. गोविंदपुर स्थित एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन सेंटर (एटीआइसी) परिसर में एग्री क्लीनिक खोला जायेगा. इस केंद्र में किसानों को खेती संबंधित सलाह के साथ सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जायेगा. क्लीनिक खोलने की अनुमति मिलने के साथ जिला स्तर पर विभिन्न संस्थाओं से इसके संचालन के लिए आवेदन मांगा गया है. क्लीनिक का संचालन करने वाली इच्छुक संस्थाएं 25 सितंबर तक कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि किसानों को उचित परामर्श देकर कृषि उत्पादकता, किसानों की उपज और उनकी आय में वृद्धि, कृषि और संबंधित क्षेत्रों से पूरी जानकारी, मृदा स्वास्थ्य मौसम पूर्वानुमान, पौधा संरक्षण की जानकारी देने के लिए एग्री क्लीनिक की स्थापना की योजना है.

कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा भवन : जिला कृषि विभाग द्वारा एटीआइसी परिसर में क्लीनिक के लिए स्थान मुहैया कराया जायेगा. इसमें कृषकों के बैठने के लिए एक बरामदा, पेयजल की व्यवस्था, एग्री क्लीनिक के संपर्क पदाधिकारी का कमरा, कंप्यूटर कक्ष, एग्री क्लीनिक कंप्यूटर रूम, मिनी स्वायल टेस्टिंग लैब, स्टोर रूम, कृषि व संबद्ध प्रक्षेत्र के विशेषज्ञ व पर्यवेक्षक स्तर के पदाधिकारी का कमरा होगा.

मिट्टी जांच के अलावा मिलेगी ये सुविधाएं :

क्लीनिक में कृषकों के खेत की मिट्टी के नमूने की जांच स्वॉयल टेस्टिंग लैब में करायी जायेगी. इसके अलावा केसीसी आवेदन की जांच के बाद सेवा क्षेत्र के बैंक की स्वीकृति के लिए उपलब्ध कराया जायेगा. किसान क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा स्वीकृत होने के बाद संबंधित कृषक को इसकी सूचना दी जायेगी. कृषक से संबंधित सेवा क्षेत्र में अवस्थित लैम्पस, पैक्स में उपलब्ध खाद एवं बीज की पूर्ण विवरणी कृषक को उपलब्ध करायी जायेगी. सूक्ष्म सिंचाई के स्वीकृति की सूचना संबंधित कृषक को उनके मोबाइल पर एसएमस के माध्यम से उपलब्ध होगी. कृषक की मांग के अनुसार कृषि उपकरण की उपलब्धता की सूचना कृषकों को उपलब्ध करायी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें