24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Success Story: रेलवे स्टेशन के फ्री WiFi से की पढ़ाई, बन गए IAS ऑफिसर

जानें आईएएस ऑफिसर श्रीनाथ के बारे में जिन्होंने कूली का काम करते हुए रेलवे स्टेशन की फ्री वाईफाई से तैयारी कर के यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा को क्रैक किया.

IAS Officer Success Story: कहते हैं कि अगर कोई इंसान पूरे मेहनत और लग्न से कुछ करने के ठान ले, तो वो मुश्किल से मुश्किल स्थिति में भी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है. आज हम आपको ऐसी ही एक कहानी बताएंगे आईएएस अधिकारी श्रीनाथ की जिन्होंने रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई का सहारा लेकर पढ़ाई की, और अपने चौथे अटेम्प्ट में सिविल सर्विस की परीक्षा क्लियर कर ली.

बेटी की पढ़ाई की चिंता ने दी प्रेरणा

आईएएस ऑफिसर श्रीनाथ जो कि पहले केरल के एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन में कुली का काम करते थे, उन्हें अपने पढ़ाई के प्रति प्रेरणा अपनी बेटी को देखकर मिली थी क्योंकि उन्हें अपनी कम आमदनी के वजह से ये फिक्र थी कि वह अपनी बेटी को बेहतर शिक्षा और एक खुशहाल जीवन दे पाएंगे या नहीं. इसी सोच ने उन्हें पढ़ाई करने की प्रेरणा दी और उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से यूपीएससी जैसी मुश्किल परीक्षा को क्लियर कर लिया.

बिना किसी कोचिंग के की तैयारी

श्रीनाथ अपनी आर्थिक स्थिति के वजह से किसी भी कोचिंग की फीस का इंतजाम नहीं कर सकते थे इसलिए उन्होंने कोई भी कोचिंग न लेकर खुद से सेल्फ स्टडी कर यूपीएससी की तैयारी करने का निर्णय लिया. वो जिस स्टेशन पर कूली का काम करते थे वहीं पर अपने खाली समय में स्टेशन के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर के पढ़ाई करते थे, वह वहीं बैठकर दिन रात अपने लिए नोट्स तैयार करते रहते थे, उनकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर थी कि वह अपने लिए स्टडी मैटेरियल तक नहीं खरीद पाते थे.

Also Read: Hindi Diwas 2024: जानें क्या है हिंदी दिवस के पीछे का इतिहास

कुछ यूं मिली यूपीएससी में सफलता

श्रीनाथ ने यूपीएससी के लिए चार अटेंप्ट दिए, पहले 3 अटेंप्ट में वो सफल नहीं हो पाए लेकिन अपने साल 2022 में अपने चौथे अटेंप्ट में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की और वह आईएएस बन गए. यूपीएससी के पहले उन्होंने केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी सफलता हासिल की थी जिससे उन्हें और कॉन्फिडेंस मिला और वह यूपीएससी के लिए और भी ज्यादा प्रेरित हो गए. उनकी कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणादायी है और वह इस बात के उदाहरण हैं कि अगर कोई व्यक्ति कुछ करने की ठान ले तो हालत कैसे भी हो, वो सफल हो ही जाते हैं.

Also Read: Career growth : हर दिन बदलते जॉब मार्केट में ऐसे करें अपने लिए संभावनाओं का विस्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें