25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: घर बैठे अपने जमीन का खतियान निकालें, जाने कैसे करें आवेदन

Bihar Land Survey: बिहार में विशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर लोगों को एक बड़ी राहत मिली है. जमीन के आवेदन और खतियान को एकत्रित करने के लोगों को अब परेशानी नहीं होगी.

Bihar Land Survey: बिहार में विशेष भूमि सर्वेक्षण को लेकर लोगों को एक बड़ी राहत मिली है. जमीन के आवेदन और खतियान को एकत्रित करने के लोगों को अब परेशानी नहीं होगी. ग्रामीण इलाक़ों से आने वाले लोगों को अब आवेदन के लिए अभिलेखागार आने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. अब लोगों को घर बैठे जमीन से जुड़ी कागजात ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी. 

जमीन से जुड़ी कागजात ऑनलाइन

बिहार में अब जमीन से जुड़ी कागजात ऑनलाइन उपलब्ध करायी जा रही है. अब घर बैठे लोगों को अपने जमीन से जुड़ी कागजात, खतियान के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. विभाग के वेबसाइट पर लॉगिन कर आवेदन करना होगा और कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके बाद अपने जमीन से जुड़ी प्रत्येक कागज के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

अब लाइन में लगने की जरुरत नहीं

इससे पहले लोगों को अपने जमीन से जुड़े कागज़ात के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था. जमीन से जुड़ी आवेदन या कागजात के लिए लोगों को जिला भू- अभिलेखागार के दफ्तर में घंटों लाइन में लगना पड़ता था। उसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाट था.

सर्टिफ़ाइड कागजात मिलेगा

अब लोगों को घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सर्टिफ़ाइड कागजात प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए अब ज़िला भू- अभिलेखागार का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. इस फ़ैसले से लोगों को काफी हद तक सहूलियत मिलेगी. ऑनलाइन व्यवस्था से लोगों का समय और पैसा दोनों बचेगा. उन्हें अब बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे.

जमीन से जुड़ी ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करेंhttps://biharbhumi.co.in

Also Read: गया में स्कूल वैन और बाइक में भिड़ंत, तीन की हालत गंभीर और कई बच्चे हुए घायल

जमीन से जुड़ी ऑनलाइन आवेदन

जमीन से जुड़ी ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार सरकार की राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट https://biharbhumi.co.in पर क्लिक करना होगा. जहां आपको एक फ़ॉर्म मिलेगा और उसमें जमीन से जुड़ी सभी जानकारी भरनी होगी. फ़ॉर्म भरते समय कुछ जरुरी डॉक्युमेंट्स की भी जरुरत पड़ेगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें