24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bokaro news: बोकारो के 1.50 लाख उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल ₹111 करोड़ माफ

Bokaro news: जिले में करीब 203186 लाख उपभोक्ता 200 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली योजना का ले रहे लाभ, शेष उपभोक्ताओं का बिल माफ करने की प्रक्रिया जारी, जल्द होगा बिल शून्य

धर्मनाथ कुमार, बोकारो, बोकारो जिले के 1.50 लाख बिजली उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल 111 करोड़ रुपये माफ कर दिया गया है. जेबीवीएनएल ने पूरे बकाये का आकलन कर बिल माफ कर दिया है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी घोषणा की थी. कैबिनेट में भी इसे पारित किया गया था. अब उन सभी घरेलू उपभोक्ता का बिल माफ कर दिया गया है, जिनका बिल लंबे समय से बकाया था. झारखंड बिजली बिल माफी योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है. इस योजना के तहत, 200 यूनिट प्रति माह तक मुफ्त बिजली दी जा रही है. योजना के तहत बिजली के सभी शुल्क, जैसे कि एनर्जी चार्ज, फिक्स्ड चार्ज, इलेक्ट्रिक ड्यूटी और एफपीपीपीए चार्ज, उन घरेलू है उपभोक्ताओं के लिए माफ किया गया, जिनका मासिक बिजली खपत 200 यूनिट से कम है. गौरतलब है कि बोकारो जिले में करीब 203186 लाख उपभोक्ता 200 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली योजना का लाभ ले रहे हैं. इनमें से अबतक 1.50 उपभोक्ताओं का बकाया बिजली 111 करोड़ रुपये माफ किया गया है. शेष उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल माफ करने की प्रक्रिया जारी है, जल्द ही बिल शून्य किया जायेगा.

विभाग को 350 करोड़ रुपये सब्सिडी देगी सरकार

झारखंड सरकार हर महीने इस योजना के लिए करीब 350 करोड़ सब्सिडी के रूप में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड को देगी. इस योजना का लक्ष्य लगभग 38 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभान्वित करना है. यह योजना न केवल आर्थिक राहत प्रदान करेगी, बल्कि बिजली बिलों के बोझ से मुक्ति दिलाने में भी मददगार साबित होगी, जिससे गरीब परिवारों की जीवनशैली में सुधार होगा.

जेबीवीएनएल की अपील : बिचौलिये के चक्कर ना पड़े

झारखंड सरकार ने सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बिजली बिल माफ कर दिये हैं. झारखंड बिजली वितरण निगम खुद ही पहल करते हुए बिल माफ कर रहा है. विभाग ने अपील है कि बिचौलिये के चक्कर में ना पड़े. उपभोक्ताओं से किसी तरह का आवेदन जमा नहीं लिया जा रहा है. बिजली आपूर्ति कंपनी के अनुसार बिजली बिल माफी के लिए उपभोक्ताओं को किसी तरह का केवाइसी या दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है. अगर कोई व्यक्ति बिजली बिल माफ करने के नाम पर आवेदन या माफ़ कराने के नाम पर पैसे की मांग करता है, तो तुरंत विभाग के अधिकारियों अगला सूचना दें. यह सरकार की ओर से स्वतः लागू की गयी योजना है. किसी भी तरह अतिरिक्त भुगतान की आवश्यकता नहीं है.

कोट

200 यूनिट प्रति माह मुफ्त बिजली का लाभ लेने उपभोक्ताओं का लंबे समय से बकाया बिल माफ किया जा रहा है. अब तक 1.50 लाख उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल माफ किया गया है. शेष उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल माफ करने की प्रक्रिया जारी है, जल्द ही बिल शून्य किया जायेगा.

शैलेंद्र भूषण तिवारी,

इइ, विद्युत चास प्रमंडल

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें