24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Yoga Tips: योग में शामिल कीजिए ये 5 आसनों को, चिंता से मिलेगी राहत, आप भी करें ट्राई

Yoga Tips : अगर आप भी शिकार है चिंता के, पल- पल में होने लगती है गहरी चिंता, फिक्र मत कीजिए अपनी दिनचर्या में शामिल किजिए योग के 5 आसनों को, चिंता में मिलेगा आराम आईए जानते है इस लेख के माध्यम से 5 योग आसनों के बारे में.

Yoga Tips: योग एक प्राचीन अभ्यास है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सही बनाने में सहायक होता है, आज के जीवन की भागदौड़ और तनावपूर्ण स्थितियों के बीच, योग तनाव और चिंता को कम करने का एक प्रभावी तरीका साबित हुआ है, अगर आप भी अपनी चिंता कम करना चाहते हैं और मानसिक शांति पाना चाहते हैं, तो इन 5 आसनों को अपनी योग दिनचर्या में शामिल करें:-

1. ताड़ासन (Mountain Pose)

Moutain

ताड़ासन को करना बहुत सरल है, सीधे खड़े हो जाएं, दोनों पैरों को मिलाकर रखें और हाथों को ऊपर की ओर फैलाएं, सांस लेते हुए अपने शरीर को खींचें और पंजों पर हल्का सा दबाव डालें.
– लाभ: यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है, शरीर की स्थिरता और संतुलन को बढ़ाता है, और मानसिक तनाव को कम करता है.

2. वृक्षासन (Tree Pose)

Tree 1

सीधे खड़े होकर, एक पैर को घुटने के ऊपर रखकर स्थिर हो जाएं, दूसरी ओर, दोनों हाथों को सिर के ऊपर जोड़कर रखें, ध्यान केंद्रित करें और संतुलन बनाए रखें.
लाभ: यह आसन आपकी एकाग्रता और संतुलन को बेहतर बनाता है, मानसिक शांति को बढ़ावा देता है, और चिंता को कम करने में मदद करता है.

3. भुजंगासन (Cobra Pose)

Covra 1

पेट के बल लेट जाएं और दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर धीरे-धीरे शरीर को ऊपर उठाएं, अपने सिर और छाती को उठाएं और नजदीक से सांस लें.
लाभ: भुजंगासन आपकी पीठ को मजबूत बनाता है, तनाव को कम करता है, और ऊर्जा का संचार करता है, यह तनाव और चिंता को दूर करने में सहायक है.

Also read : Weight loss Tips : पतली कमर चाहिए, रोजाना पीएं ये 6 हेल्थि ड्रिंक

4. . पश्चिमोत्तानासन (Forward Bend Pose)

Forward

सीधे खड़े होकर, धीरे-धीरे अपनी कमर से झुकें और हाथों को पैरों के पास ले जाएं, कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में बने रहें और गहरी सांस लें.
लाभ: यह आसन आपकी पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करता है, मानसिक शांति लाता है, और चिंता को दूर करने में मदद करता है, यह तंत्रिका तंतु को शांत करता है और मन को आराम पहुंचाता है.

5. सर्वांगासन (Shoulder Stand)

Shoulder Stand 1

पीठ के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों को कमर के नीचे रखें और शरीर को संतुलित करें.
लाभ: यह आसन आपकी थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करता है, तनाव को कम करता है, और रक्त संचार को बेहतर बनाता है, यह मानसिक शांति और ध्यान को बढ़ावा देने में मदद करता है.

इन आसनों को अपनी योग दिनचर्या में शामिल करने से न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होगा, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सकारात्मक बदलाव आएंगे, इन्हें रोजाना नियमित रूप से अभ्यास करें और चिंता और तनाव से राहत पाएं, योग के ये सरल आसन आपके जीवन में शांति और संतुलन लाने में सहायक हो सकते हैं.

Also read : Homemade Kajal : आज ही आंखों पर ट्राई करें घर पर बने काजल को, यहां है विधि

Also read : Gautam Buddha Quotes: गौतम बुद्ध के ये 15 अनोखे विचार जो दिखा सकता है जीवन का एक नया रास्ता, पढ़ें

Also read :Yoga Tips: योग में शामिल कीजिए ये 5 आसानों को, तेजी से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, जानें

Also see : क्या जीन्स पैंट पहनती हैं आप, जानिए आपके पास कैसी और कितनी होनी चाहिए

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें