24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Munger News : गड्ढे में सड़क तलाश कर रहे मुंगेर के लोग

मुंगेर किला व मुख्य बाजार की सड़कों को छोड़ कर शहर की सभी सड़कें जर्जर हो गयी हैं. यहां अक्सर हादसे हो रहे हैं. इस वजह से दुर्गापूजा के दौरान भी श्रद्धालुओं को परेशानी होगी. सीवरेज व पेयजलापूर्ति पाइप लाइन बिछाने को खोदी गयी सड़क फिर से नहीं बनी.

Munger News : मुंगेर. मुंगेर में विकास के दावे खूब किये जा रहे हैं. लेकिन प्रमंडलीय मुख्यालय मुंगेर शहर की हालत यह है कि यहां लोग गड्ढों में सड़क तलाश रहे हैं. किला क्षेत्र और मुख्य बाजार की सड़कों को अगर छोड़ दें, तो शहरी क्षेत्र की अधिकांश सड़कें पूरी तरह से जर्जर हो चुकी हैं. इस पर सुगम यात्रा बहुत कठिन है. आम राहगीरों के साथ ही मुंगेर आने वाले विदेशी मेहमानों को भी आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन सड़कों के लिए जिम्मेदारों ने मौन साध रखा है.

जर्जर सड़कों का दंश झेल रहा शहर का दक्षिणी क्षेत्र

यूं तो मुंगेर शहर पिछले पांच वर्ष से जर्जर सड़कों का दंश झेल रहा है. लेकिन शहर के दक्षिणी क्षेत्र में निवास करने वाली बड़ी आबादी जर्जर सड़कों से परेशान है. यह समस्या सीवरेज और पेयजलापूर्ति योजना के पाइप लाइन के लिए हुई सड़कों की खुदाई के कारण है.लल्लूपोखर चौराहे से चंदनबाग होते हुए कासिम बाजार मोड़ तक रोड का निर्माण तो पूर्व में कराया गया था. लेकिन वाहनों के दबाव में सड़क आज पूरी तरह जर्जर हो चुकी है. जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गये हैं. बिंदवारा- लालखां मुख्य मार्ग में हवाई अड्डा तक सड़क बनी और कुछ ही दिनों में धंसने से जर्जर हो गयी. जबकि मकससपुर चौराहे से कासिम बाजार मोड़ व हसनगंज एनएच 80 तक की सड़क को पथ निर्माण विभाग ने अधिगृहीत किया था. लेकिन उसका निर्माण नहीं हो पाया. वर्षों से इस जर्जर सड़क पर हजारों लोग परेशानियों के बीच यात्रा करने को मजबूर हैं. इतना ही नहीं मकससपुर चौक से चुआबागमोड़ तक खानकाह रोड निर्माण के लिए आंदोलन होने के बाद भी, आज तक उसका निर्माण नहीं हो पाया है.

मुख्य शहर के सड़कों की भी नहीं बदली सूरत

मुख्य शहर के सड़कों की स्थिति भी नहीं नहीं बदली. सीवरेज व पानी पाइप लाइन को लेकर सड़कों को खोदने के बाद उसका निर्माण नहीं कराया गया. इस कारण जर्जर सड़कों की सौगात लोगों को मिली है.सितारिया चौक से वाया राजेंद्र चौक-बेकापुर चक्षुदान- मुर्गियाचक चौक तक की सड़क आज भी पूरी तरह से जर्जर है. जबकि मुंगेर स्टेशन रोड भी जर्जरता का शिकार है. शास्त्री चौक रिफ्यूजी कॉलोनी से दिलीप बाबू धर्मशाला मोड़ तक की सड़क पर यात्रा करना मुश्किल भरा है. क्योंकि खुदाई के बाद इस सड़क का निर्माण ही नहीं कराया गया.

चंडी स्थान मार्ग बेहाल, श्रद्धालुओं की बढ़ेगी परेशानी

पेयजलापूर्ति और सीवरेज योजना की शुरुआत चंडिका स्थान मार्ग से ही हुई थी. दोनों योजनाओं के तहत पाइप लाइन का काम कब का यहां पूर्ण कर दिया गया. लेकिन आज तक इस सड़क का निर्माण नहीं कराया गया. वासुदेवपुर चौराहे से चंडिका स्थान मंदिर व चौखंडी तक की सड़क वर्षों से जर्जर पड़ी हुई है. इस पर सुगम यात्रा की कल्पना भी बेकार है. विदित हो कि आगामी दिनों में दुर्गा पूजा है. नवरात्र शुरू होगा. नवरात्र पर मुंगेर के मां चंडी स्थान मंदिर में माता चंडी की पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़उमड़पड़तीहै. सुबह चार बजे से ही गंगा स्नान कर चंडिका स्थान मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाता है. अगर यह सड़क नहीं बनी, तो श्रद्धालुओं को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें