25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘मोदी राज’ में बीजेपी का रिकॉर्ड विस्तार, कई राज्यों में पहली बार बनी पूर्ण बहुमत की सरकार, यहां देखिए पूरा आंकड़ा

PM Modi Birthday Special: पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी का काफी विस्तार हुआ है. साल 2024 में आलम यह है कि बीजेपी का अपने दम पर 13 राज्यों में शासन है. वहीं NDA का शासन बढ़कर 20 राज्यों तक पहुंच गया है. पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्यों में भी बीजेपी की धमक बढ़ी है.

PM Modi Birthday Special: 1980 के जिस दौर में लाल कृष्‍ण आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बीजेपी का गठन हुआ था, उस समय शायद ही किसी ने सोचा होगा कि यह पार्टी न सिर्फ दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनेगी, बल्कि लगातार तीन बार सत्ता में काबिज होकर पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का भी रिकॉर्ड तोड़ देगी. यूं तो अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बीजेपी का राजनीतिक उत्थान शुरू हुआ था. उनके ही नेतृत्व में बीजेपी पहले 13 दिन, फिर 13 महीने और फिर पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था. हालांकि इसके बाद 2004 से लेकर 2014 तक एक बार फिर सत्ता बीजेपी के हाथ से निकलकर कांग्रेस और उसके सहयोगी गठबंधन यूपीए के पास चली गई थी. इसी दौर में बीजेपी की केंद्रीय राजनीति में नरेंद्र मोदी का प्रादुर्भाव हुआ. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 2014 से लगातार बीजेपी का विस्तार होता गया. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी शासन की सीमाओं में लगातार विस्तार होता गया. फिलहाल देश के 20 राज्यों में बीजेपी और एनडीए की सरकार है.

2014 में लोकसभा चुनाव में बीजेपी की धाकड़ जीत
साल 2014 में बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को पीएम चेहरा बनाया. नरेंद्र मोदी बीजेपी के लिए मील का पत्थर साबित हुए. दो बार से लोकसभा चुनाव हार रही बीजेपी ने साल 2014 का चुनाव पूर्ण बहुमत से जीता. पीएम मोदी की करिश्माई छवि और दमदार व्यक्तित्व के आगे यूपीए समेत अन्य राजनीतिक दल धराशायी हो गये. केंद्र में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी. पीएम मोदी के नेतृत्व में 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज की. 30 मई, 2019 को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद 2024 के लोकसभा चुनाव में भी एनडीए की सरकार बनी. हालांकि इस बार बीजेपी का प्रदर्शन पहले की तरह नहीं रहा. बीजेपी बहुमत का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. केंद्र में एनडीए की सरकार बनी. 9 जून को पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पीएम पद की शपथ ली. ऐसा करने वाले वह पंडित नेहरू के बाद दूसरे और पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बन गए.

2014 के बाद कई राज्यों में बीजेपी का हुआ जबरदस्त विस्तार
साल 2014 में केंद्र के साथ-साथ राज्यों में भी बीजेपी का काफी विस्तार हुआ. कई राज्यों में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की. 2014 में बीजेपी की पांच राज्यों में सरकार थी. वहीं एनडीए की छह राज्यों में सरकार थी.

2019 में 12 राज्यों में बीजेपी की सरकार
पीएम मोदी के नेतृत्व में 2014 के बाद बीजेपी का कद लगातार बढ़ा. कांग्रेस सिकुड़ती गई और बीजेपी का फैलाव लगातार होता गया. 2019 आते-आते बीजेपी की 12 राज्यों में सरकार बन गई. वहीं एनडीए की 18 राज्यों सरकार चल रही थी.

2024 में बीजेपी की 13 और NDA की 20 राज्यों में सरकार
यह आंकड़ा 2014 आते-आते और बढ़ गया. साल 2024 में आलम यह है कि बीजेपी का अपने दम पर 13 राज्यों में शासन है. वहीं NDA का शासन बढ़कर 20 राज्यों तक पहुंच गया है. पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्यों में बी बीजेपी की धमक बढ़ी है. आंध्र प्रदेश में बीजेपी गठबंधन की सरकार है वहीं पहली बार बीजेपी ने बीजेडी को उखाड़ कर अपने दम पर ओडिशा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है. पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, त्रिपुरा, मणिपुर में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है.

 राज्य                         मुख्यमंत्री का नाम            पार्टी

उत्तर प्रदेश                   योगी आदित्यनाथ     भाजपा

उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी भाजपा

हरियाणा नायब सिंह सैनी भाजपा


राजस्‍थान भजन लाल शर्मा   भाजपा
छत्तीसगढ़ विष्‍णु देव साय भाजपा
अरुणाचल प्रदेश पेमा खांडू भाजपा
गुजरात भूपेंद्र पटेल भाजपा
असम हिमंत बिस्वा सरमा भाजपा
ओडिशा मोहन चरण मांझी भाजपा
गोवा प्रमोद सावंत भाजपा
मणिपुर एन बीरेन सिंह   भाजपा
त्रिपुरा डॉ. माणिक साहा भाजपा

एनडीए की सरकार

मेघालय कॉनराड संगमा एनपीपी (एनडीए)
पुडुचेरी   एन कृष्णासामी रंगासामी एआईएनआरसी (एनडीए)
नागालैंड नेफियू रियो एनडीपीपी (एनडीए)
बिहार   नीतीश कुमार   जदयू (एनडीए)
महाराष्ट्र एकनाथ शिंदे शिवसेना (एनडीए)
आंध्र प्रदेश चंद्रबाबू नायडू टीडीपी (एनडीए)
सिक्किम प्रेम सिंह तमांग एसकेएम  (एनडीए)

इसेभी पढ़ेंः Jammu Kashmir Election: कांग्रेस ने जारी किया मेनिफेस्टो, पार्टी के कई नेता रहे मौजूद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें