27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वच्छता कार्यक्रम बाद देर शाम गंगा किनारे गांवों में जलाए जाएंगे दीप

गंगा किनारे गांवों में जलाए जाएंगे दीप

उत्सवी माहौल में होगा स्वच्छता ही सेवा से जुड़े कार्यक्रम

खगड़िया

आज से जिले में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को उत्सवी माहौल में संचालित करने की तैयारी जिला-प्रशासन द्वारा पूरी कर ली गई है. 17 सितंबर से 2 अक्तूबर के बीच स्वच्छता से संबंधित दर्जनों कार्यक्रम आयोजित होंगे. कार्यक्रमों को सफल बनाने की तैयारी डीडीसी अभिषेक पलासिया के नेतृत्व में पूरी टीम द्वारा बीते कई दिनों से की जा रही है. सोमवार को डीडीसी की अध्यक्षता में संबंधित सभी विभागों के पदाधिकारियों की बैठक हुई. जिसमें बीडीओ, मनरेगा पीओ, जीविका, शिक्षा, स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों के पदाधिकारी ने भाग लिया.

सांसद, विधान पार्षद, विधायक होंगे कार्यक्रम में शामिल

जानकारी के मुताबिक ” स्वच्छता ही सेवा ” कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को पौधरोपण कार्यक्रम से होगा. शहर स्थित बापू मध्य विद्यालय में फलदार पौधे लगाए जायेंगे. पौधरोपण कार्यक्रम तथा टाउन हॉल में स्वच्छता ही सेवा का औपचारिक शुभारंभ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सांसद राजेश वर्मा, विधान पार्षद राजीव कुमार, एनके यादव, संजीव कुमार, चारों विधान सभा क्षेत्र के विधायक क्रमशः डॉ संजीव कुमार, राम वृक्ष सदा, छत्रपति यादव, पन्ना लाल सिंह पटेल, जिला परिषद उपाध्यक्ष निकिता कुमारी तथा नगर सभापति अर्चना कुमारी को पत्र लिखकर डीडीसी अभिषेक पलासिया ने आमंत्रित किया है.

गांवों में होगा दीपोत्सव कार्यक्रम

17 सितंबर को गंगा से सटे पंचायतों में दीपावली की तरह दीप जलाए जायेंगे. स्वच्छता कार्यक्रम के तहत गंगा से सटे गांवों की साफ- सफाई, यहां बने डब्लूपीओ भवन पर तथा गंगा के किनारे दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. शहर से लेकर गांवों में साफ-सफाई किया जायेगा. बाईपास सड़क के किनारे रखे कचड़े के ढ़ेर की सफाई की जायेगी. हरेक पंचायतों में स्वच्छता कार्यक्रम संचालित होंगे. स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में स्वच्छता आधारित क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर, दिवाल, चित्रण आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का लोकार्पण तथा स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कृत किये जायेंगे. सभी कार्यक्रमों के संचालन के लिए नोडल पदाधिकारी भी नामित किये गए हैं.

स्कूलों में होगा पोषण वाटिका का निर्माण

जिले के सभी स्कूलों में पौधा रोपण होगा. स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्कूलों में फलदार पौधे लगाकर पोषण वाटिका बनाए जायेंगे. जिसको लेकर डीडीसी अभिषेक पलासिया ने सातों प्रखंडों के मनरेगा पीओ को निर्देश दिये हैं. जानकारी के मुताबिक जहां पोषण वाटिका के लिए जमीन उपलब्ध है, उन स्कूलों को चिह्नित कर लिया गया है. मनरेगा योजना के तहत विद्यालयों में पोषण वाटिका निर्माण होना है. पोषण वाटिका में फलदार पौधे लगाए जायेंगे.

सफाई कर्मियों की होगी स्वास्थ्य की जांच

सभी पंचायतों में कचड़ा उठाव कार्य में लगे दो हजार से अधिक सफाई कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच होगी जांच के लिए शिविर लगाए जाएंगे. स्वास्थ्य शिविर के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया गया है. सभी पंचायतों में विशेष अभियान चलाकर यूजर चार्ज की वसूली की जाएगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें