27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद मिलादुन्नबी का निकला गया जुलूस

अकीदत के साथ मनाया गया जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी का त्योहार

कटिहार. ईद मिलादुन्नबी का जुलूस शांतिपूर्ण व सौहार्द पूर्ण वातावरण में डीएस कॉलेज से निकलकर राजेंद्र स्टेडियम में संपन्न हुआ. जुलूस को लेकर सभी मुख्य चौक-चौराहों पर पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल मुस्तैदी से तैनात थे. बताते चले की हजरत पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को ईद मिलादुन्नबी का जुलूस मुस्लिम धर्मावलंबियों ने शहर के डीएस कॉलेज से निकाला. जुलूस डीएस कॉलेज से निकलकर महमूद चौक, हरिगंज, पटेल चौक, दौलतराम चौक, पानी टंकी चौक, बनिया टोला, गोलछा कटरा चौक, शहीद चौक होते हुए राजेंद्र स्टेडियम में समापन हुआ. डीएम मनेश कुमार मीणा एवं एसपी वैभव शर्मा के निर्देश पर ट्रैफिक डीएसपी सद्दाम हुसैन, एसडीओ आलोकचंद्र चौधरी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी जुलूस की मॉनिटरिंग कर रहे थे. डीएसपी व एसडीओ जुलूस को लेकर पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल को निर्देशित करते दिखे. जुलूस में शामिल भीड़ पर पुलिस की पैनी नजर थी.

कदवा में शांति पूर्वक निकाला गया जुलूस

कदवा. हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस को जश्न ए मिलादुन्नबी के रूप मनाया गया. इस मौके पर क्षेत्र के सभी पंचायतों में रूट चाट के हिसाब से जुलूस निकाला गया. धपरसिया पंचायत में जदयू नेता अंजार आलम के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों के साथ रूट चाट के अनुसार जश्न ए मिलादुन्नबी का जुलूस नरगद्दा से होते हुए असियानी, कुम्हला, चौकी, धपरसिया, बनगामा, मिर्जापुर, भोला डांगी से चौकी हाट तक जुलूस निकाली गयी. मौके पर सभी लोगों को मौलाना मौलवी के द्वारा पैगम्बर साहब के बताए हुए रास्ते पर चलने की सीख दी. हमेशा नेकी के रास्ते पर चलने की भी सिख दिया गया. मौके पर अंजार आलम, मौलाना एहसान आलम, नौरेज आलम, मुशर्रफ आलम, आफताब आलम, मंजर आलम, आरिफ आलम, हैदर अली सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे.

अकीदत के साथ मनाया गया जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी का त्योहार

आबादपुर. इस्लाम धर्म के संस्थापक व अल्लाह के संदेशवाहक व आखरी नबी पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब का जन्मदिवस जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी का त्योहार बारसोई प्रखंड के आबादपुर थाना क्षेत्र में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ सोमवार को मनाया गया. इस दौरान सुन्नी रेजा जामे मस्जिद काजीटोला के प्रांगण में विभिन्न स्थानों से बड़ी संख्या में रशूल के चाहने वाले लोग इकट्ठे हुये. मौके पर मोहम्मद साहब के नाम पर फातिहाखानी की गयी. यहीं से जुलुशे मोहम्मदी का काफिला क्षेत्र भ्रमण को रवाना हुआ. जुलूस में काजी नजरुल इस्लाम, काजी रेजा, काजी शाहबाज, मौलाना मतीउर रहमान, हाफिज अख्तर मिस्बाही, काजी अशरार, मुफ्ती लतीफुर रहमान, नईम अख्तर, काजी मिन्हाह, खुशदिल आलम मुख्य रूप से मौजूद थे.

जुलूस समाप्ति के दौरान की गयी फातिहा खानी

अमदाबाद. अमदाबाद प्रखंड में पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच ईद मिलादुन्नबी के मौके पर बड़ी संख्या में जुलूस निकाली गयी. इस मौके पर मौलाना ने बताया कि ईद मिलादुन्नबी मुस्लिम धर्म के आखिरी पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जन्मदिन के मौके पर भव्य जुलूस निकाली गयी. जुलूस समाप्ति के दौरान फातिहा खानी की गयी. प्रखंड क्षेत्र के गोविंदपुर, पहाड़पुर, बैरिया, बैदा सहित अन्य गांवों से सैकड़ों की संख्या में जुलूस निकाली गयी. मनिहारी सर्किल इंस्पेक्टर सह अमदाबाद के प्रभारी थानाध्यक्ष रामचंद्र मंडल, अपर थानाध्यक्ष विजय कुमार राम, राजस्व पदाधिकारी अनुपम कुमार, पुअनि इंद्रमणि महतो, सुनील कुमार सिंह, संजीत प्रसाद, निक्की, उमेश सिंह, नन्हे कुमार दुबे, अभिमन्यु सिंह, पीएसआई जैकी कुमार, वीणा कुमारी, सअनि शिव शंकर तिवारी सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल संबंधित स्थान पर मौजूद थे.

प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल हुए अकीदतमंद

डंडखोरा. नूर वाला आया है, नूर लेकर आया, सारे आलम में ये देखो, कैसा नूर छाया… के नज्म से सोमवार को पूरा इलाका गूंजता रहा. पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के योम-ए-पैदाइश के मौके पर प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में जुलूस-ए-मोहम्मदी का आयोजन किया गया. मौके पर मुस्लिम टोला डंडखोरा, सकरपुरा, हाजी टोला, सौरिया, भमरेली, मगुरजान, कनहोर से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया. सभी क्षेत्रों से जुलूस पीर मजार डंडखोरा पहुंची और सभा में तब्दील हो गया. जुलूस में रसूल के दीवानों ने काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. हिंदू- मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आपस में गले मिलकर पैंगम्बर मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर एकता और सच्चाई का पैगाम दिया. मौलाना सिकंदर रजा ने लोगों से कुरान-ए-पाक व नबी की सुन्नत के मुताबिक जिंदगी गुजारने की अपील की. उन्होंने कहा कि मुसलमानों को कामयाबी के लिए दीन पर चलना होगा. उन्होंने तालीम पर जोर दिया. जुलूस की अगुवाई कर रहे हाफिज शमीम ने कहा कि दीन हमारी शक्ति व ईमान है. नबी के संग हमारे देश की भी शान बुलंदियों को छूती है. मौलाना सिकंदर रजा ने कहा कि आज के दिन आखरी पैगंबर इस दुनिया में तशरीफ लाये. नबी ने पूरी दुनिया को प्रेम और भाईचारे की तालीम दी. ईद मिलादुन्नबी की पूर्व संध्या प्रखंड के सभी मस्जिदों में जश्ने ईद-ए-मिलाद का आयोजन किया गया. जुलूस की व्यवस्था में आशिक खान, जावेद अली, हैदर अली, तौफीक अहमद, कादिर खान, मुस्ताक आजम, शाहनवाज अहमद, हाजी अख्तर हुसैन, शेख साबीर, मंसूर आलम, आबीद हुसैन, मेराज आलम, फैयाज आलम, मिट्ठू, चांद आलम, अजहरुद्दीन अख्तर आदि लगे रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें