24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Walnut : अखरोट खाने के 5 सेहतमंद फायदे

Walnut : मेवों में अखरोट को काफी ज्यादा पौष्टिक और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर करने वाला नट कहते हैं.

Walnut : मेवों में अखरोट को काफी ज्यादा पौष्टिक और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर करने वाला नट कहते हैं. अखरोट याददाश्त को तेज करने में फायदेमंद होता है, और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. चलिए अखरोट के और भी फायदों के बारे में जानते हैं.

Walnut : Brain Health : मस्तिष्क स्वास्थ्य

अखरोट में पाली फेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, यह मस्तिष्क की कार्य क्षमता और प्रणाली को बेहतर करने में सहायक होते हैं और मेंटल डेक्लाइन को धीमा करने में भी सहायता करते हैं.

Heart Health : हृदय स्वास्थ्य

अखरोट में का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे हार्ट हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है अखरोट में अल्फा लाईनोलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो एक प्रकार को ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी अच्छा पाए जाते हैं जो सूजन कम करने में सहायता करते हैं अखरोट में पाली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए सैचुरेटेड फैट से बेहतर होते है, और अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर में भी गिरावट आती है.

Gut Health : पेट का स्वास्थ्य

अखरोट आपकी गुट हेल्थ को काफी प्रभावित करता है अखरोट का सेवन करने से पेट में रहने वाले गुड बैक्टीरिया को पोषण मिलता है जिससे पेट के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

Cancer : कैंसर से बचाव

अखरोट का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक और गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है दरअसल आपके पेट में मौजूद बैक्टीरिया अखरोट में पाए जाने वाले यौगिक का इस्तेमाल करके यूरोलेथिन यौगिक बनाते हैं इसके कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को काम करने में सहायक होते हैं.

Skin Problem : त्वचा संबंधी विकार

अखरोट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स सूरज की रोशनी से निकलने वाली यू वी किरणों से त्वचा में होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस क्षति क्षति से बचाता है. इसके अतिरिक्त अखरोट में पाए जाने वाली एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज त्वचा में नई कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ावा देने में और उनकी ऊर्जा को पुनर्जीवित करने में मदद करता है जिससे त्वचा मैं निखार आता है और वह मुलायम और चिकनी होती है.

Hair Problem : बालों का स्वास्थ्य

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कि बायोटीन ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन नए बाल उगाने में मदद करते हैं जिससे वह गाने होते हैं और अखरोट का नियमित रूप सेवन करने से या आपके बालों को डैमेज से बचाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें