25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : एनआइटी घाट पर गंगा खतरे के निशान से पार, गुलबी घाट के शवदाह गृह का एप्रोच डूबा

पटना जिले के गंगा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ने से गुलबी घाट के शवदाह गृह का एप्रोच डूब गया है, जबकि कुर्जी स्थित बिंद टोली के रास्तों पर भी पानी भरने से आने-जाने में परेशानी होने लगी है.

संवाददाता, पटना : पटना जिले के गंगा घाटों पर जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. सोमवार को एक बार फिर एनआइटी (गांधी) घाट पर गंगा खतरे के निशान को पार कर गयी. इसके अलावा गुलबी घाट के शवदाह गृह का एप्रोच डूब गया. कुर्जी स्थित बिंद टोली के रास्तों पर भी गंगा का पानी भरने से कई जगहों पर आने-जाने में परेशानी होने लगी है. गंगा-सोन बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पटना के गांधी घाट के अलावा दीघा, हथिदह और मनेर में गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. पिछले दो दिनों में गंगा का जल स्तर दीघा घाट में 1.59 मीटर व गांधी घाट में 1.32 मीटर बढ़ा है. वहीं, हथिदह में 69 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई. मंगलवार को भी पानी बढ़ने की संभावना है, जिससे इन घाटों पर गंगा खतरे के निशान को पार कर जायेगी.

काली, कृष्णा और एनआइटी घाट के रिवर फ्रंट पर आया पानी

वहीं, राजधानी के घाटों पर गंगा का जल स्तर बढ़ने से सोमवार को काली घाट पर बनी बैठने वाली जगह डूब गयी. कृष्णा घाट पर गंगा रीवर फ्रंट का पाथ-वे डूब गये. इसके अलावा एनआइटी घाट पक्के घाट की सीढ़ी डूब गयी. दीघा में अटल पथ-गंगा पाथवे के गोलंबर के सामने 20 फूट से अधिक करीब गंगा आ गयी.

गायघाट से लेकर कंगन घाट तक पानी के बीच से हो रही आवाजाही

गंगा नदी के जल स्तर में फिर से वृद्धि होने लगी है. स्थिति यह है कि भद्र घाट से महावीर घाट की तरफ जाने वाले मार्ग पर गंगा का पानी फिर सड़क पर आ गया है. स्थिति यह है कि गायघाट घाट, भद्र घाट, नौजर घाट और खाजेकलां घाट होते हुए कंगन घाट तक वाहनों की आवाजाही पानी के बीच हो रही है. महावीर गंगा घाट जाने वाले मार्ग पर पानी मंदिर को फिर से स्पर्श कर गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि रविवार की रात से गंगा के जल स्तर में हुई वृद्धि शुरू हुई और सोमवार को पानी सड़क पर आ गया. इससे पहले भी अगस्त में सड़क पर गंगा का पानी आ गया था. भद्र घाट पर भी गंगा नदी का पानी मंदिर की सीढ़ी को छूने लगा है. भद्र घाट मां गंगा सेवा समिति के अध्यक्ष मिथिलेश कुमार ने बताया कि एक से दो दिन के अंदर बारिश और गंगा के जल स्तर में वृद्धि जारी रही तो यहां भी सड़क पर पानी आ सकता है. एसडीओ सत्यम सहाय ने बताया कि थानाध्यक्षों को भी निर्देशित किया गया है कि वे निगरानी रखें.

गंगा का पानी बढ़ने के कारण दियारावासियों की बढ़ी परेशानी

दियारा की सात पंचायतें चारों तरफ गंगा नदी से घिरी हुई हैं. इसके कारण दियारावासियों को रोजमर्रा का सामान लेने के लिए दानापुर बाजार आना पड़ता है. इसके लिए उनका एक ही सहारा नाव है. विभाग के सहायक अभियंता ने बताया कि रविवार की रात से गंगा नदी के जलस्तर में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है और अभी जारी रहेगी. सीओ चंदन कुमार ने बताया कि संभावित बाढ़ को देखते हुए प्रशासन सजग है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें