25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood News: पटना में गंगा नदी के जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर, दियारा के सात पंचायत जलमग्न

Bihar Flood News: पटना के सात पंचायतों के दर्जनों गांव में अब तक प्रशासन स्तर पर राहत का कार्य शुरू नहीं किया गया है. दियारे के लोगों ने बताया कि सड़कों पर एक फुट बाढ़ का पानी बह रहा है.

Bihar Flood News: दानापुर . बिहार में पिछले दो दिनों से गंगा के जलस्तर में वृद्धि हो रही है, इससे दियारे वासियों की परेशानी बढ़ गयी है. मंगलवार को गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. दियारा क्षेत्र के निचले और तटवर्तीय इलाका जलमग्न हो गया है. सैकड़ों बीघे में लगी फसल डूब गयी है, जिससे किसान परेशान हैं. दियारे की सात पंचायतों के दर्जनों गांव बाढ़ के पानी से घिर चुके हैं. स्कूलों में अब बाढ़ का पानी घुसा गया है और बाढ़ के पानी से स्कूल परिसर घिरे हुए हैं. सड़कों पर दो से तीन फुट पानी बह रहा है. बाढ़ प्रभावित लोगों की शिकायत है कि उन लोगों के बीच अब तक प्रशासन स्तर पर कोई राहत, बचाव कार्य शुरू नहीं किया गया है.

दियारा के सात पंचायत जलमग्न

बताया जाता है कि बुधवार से अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू होने वाले हैं. शिक्षकों ने बताया कि 18 से 25 सितंबर तक अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू होने वाले हैं और दियारा के 49 स्कूलों बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. गंगा नदी में तेज लहरें व उफान है. शिक्षकों ने बताया कि मंगलवार को दोपहर में बीईओ कार्यालय से प्रश्न पत्र वितरित किया जा रहा है और शिक्षकों को बुलाया गया है. शिक्षकों ने बताया कि गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि और तेज धारा व उफान में नाव से दियारा स्कूल में गंगा नदी पार करने से डर सहमें है. बताया जाता है कि मंगलवार को बाढ़ नियंत्रण केंद्र के अनुसार, गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. मंगलवार को शाम में देवनानाला पर गंगा का जलस्तर 168.फुट रिकॉर्ड दर्ज किया गया, जबकि खतरे का निशान 168 फुट है.

सात पंचायतों के दर्जनों गांव डूब गया

बाढ़ के पानी से घिरे दियारे के हेतनपुर, कासीमचक, पुरानी पानापुर, मानस व नवदियरी में सड़कों व खेतों में बाढ़ का पानी एक से डेढ़ फुट तक बह रहा है. सात पंचायतों के दर्जनों गांव में अब तक प्रशासन स्तर पर राहत का कार्य शुरू नहीं किया गया है. दियारे के लोगों ने बताया कि सड़कों पर एक फुट बाढ़ का पानी बह रहा है और खेतों में एक-डेढ फुट पानी बह रहा है. इससे मक्के, मंसूरी और हरी सब्जियों के फसल डूब गए हैं. संभावित बाढ़ को देखते हुए दियारावासियों रातजगा कर रहे हैं. बचाव और राहत कार्य चलाने की मांग सहायक अभियंता ने बताया कि गंगा के जलस्तर में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है. उन्होंने बताया कि इलाहाबाद व बनारस में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. जबकि बक्सर व मनेर में गंगा के का जलस्तर में वृद्धि हो रही है. वहीं और वृद्धि होने की संभावना है.

Also Read: Bihar Land Survey: मोतिहारी में दादा व पिता की जमीन पर 94 साल की वृद्धा ने किया दावा, जमीन सर्वे ने जगायी आस

गंगा का जलस्तर में वृद्धि

इंद्रपुरी में सोनी नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रहा है. पूर्व जिला पार्षद ओम प्रकाश यादव, युवा समाजसेवी सोनू यादव, वकील राय, संजय सिंह व रामभजन सिंह यादव ने सीएम और आपदा प्रबंधन मंत्री समेत अधिकारी से सरकारी स्तर पर नाव परिचालन के साथ बचाव और राहत कार्य चलाने की मांग की है. सीओ चंदन कुमार ने बताया कि संभावित बाढ़ को देखते हुए प्रशासन सजग है. अभी तक जिला प्रशासन की ओर से सरकारी स्तर पर नाव परिचालन का आदेश नहीं आया है. बचाव और राहत कार्य चलाने की मांग सहायक अभियंता ने बताया कि गंगा के जलस्तर में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है. उन्होंने बताया कि इलाहाबाद व बनारस में गंगा नदी का जलस्तर घट रहा है. जबकि बक्सर व मनेर में गंगा का जलस्तर में वृद्धि हो रही है. वहीं और वृद्धि होने की संभावना है.

एसडीआरएफ के दो टीमें गंगा घाट पर तैनात

इंद्रपुरी में सोनी नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रहा है. पूर्व जिला पार्षद ओम प्रकाश यादव, युवा समाजसेवी सोनू यादव, जदयू नेता संजय सिंह, मुखिया प्रतिनिधि वकील राय व सतीश कुमार पूर्व मुखिया दिनेश राय ने सीएम और आपदा प्रबंधन मंत्री समेत अधिकारी से सरकारी स्तर पर नाव परिचालन के साथ बचाव और राहत कार्य चलाने की मांग की है. सीओ चंदन कुमार ने बताया कि संभावित बाढ़ को देखते हुए प्रशासन सजग है. अभी तक जिला प्रशासन की ओर से सरकारी स्तर पर नाव परिचालन का आदेश नहीं आया है. एसडीओ दिव्या शक्ति ने बताया कि गंगा नदी के जलस्तर वृद्धि को देखते हुए एसडीआरएफ के दो टीमें गंगा घाट पर तैनात किया गया है और बाढ़ के पानी पर नजर रखे जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें