25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranchi Weather Alert: रांची में हो रही मूसलाधार बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने दिए यह निर्देश

रांची के डीसी राहुल सिन्हा ने लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए सभी पदाधिकारियों को आपातकालिन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है.

Ranchi Weather Alert : रांची में लगातार हो रही बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं मंगलवार को बारिश रुकने के बाद शाम 7:30 बजे एक बार फिर से बारिश शुरु हो गई है. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश को देखते हुए रांची जिला प्रशासन ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

डीसी राहुल सिन्हा ने दिया निर्देश

रांची के डीसी राहुल सिन्हा ने सभी मूसलाधार बारिश के मद्देनजर सभी पदाधिकारियों को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. जिले में होनी वाली मूसलाधार बारिश से होने वाली आपातकालिन स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा है.

जिले में बिजली आपूर्ति ना हो बाधित : डीसी

डीसी राहुल सिन्हा ने जिले में बिजली के तारों पर पेड़ों के गिरने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित होने, साथ ही बिजली के तार गिरने के कारण अप्रिय घटना से निपटने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने का सभी इंजिनियरों को निर्देश दिया है. उन्होंने विद्युत अभियंता और मिस्त्रियों का नाम और मोबाइल नंबर सार्वजनिक करने को कहा है.

चिकित्सकों को मौसमी बिमारियों से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश

डीसी राहुल सिन्हा ने रांची सिविल सर्जन को बारिश की वजह से वायरल फीवर, मौसमी बीमारियों या किसी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए सभी अस्पतालों में एम्बुलेंस, दवाइयां और मेडिकल स्टॉफ को 24 घंटे तैनात रहने को कहा है. साथ ही रांची के पेयजल और स्वच्छता विभाग को ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को कहा.

Also Read: Jharkhand Landslide: मूसलाधार बारिश के कारण नेतरहाट घाटी में लैंड स्लाइड, 6 घंटे जाम रहा रांची रोड

मुख्य रास्तों में पुलों और पेड़ों पर ध्यान रखने का दिया निर्देश

सभी विभागों को जिला अन्तर्गत लगातार हो रही भारी बारिश के मद्देनजर अपने-अपने क्षेत्र में अवस्थित पुल/पुलिया/पथ एवं पथ के दोनों किनारे लगे पेड़ो पर विशेष निगरानी रखने का निदेश दिया गया है. उपायुक्त द्वारा पुल/पुलिया के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में यथाशीघ्र जनमानस के आवाजाही के लिए डायवर्सन का निर्माण करते हुये सभी रास्तों पर आवाजाही सुनिश्चित करने को कहा गया है.

Also Read: Jharkhand Weather Alert: अभी नहीं थमेगा झारखंड में तेज हवाओं और बारिश का दौर, ऑरेंज अलर्ट जारी

डैम के बढ़ते जलस्तर पर नजर बनाए रखने को कहा

राँची अन्तर्गत अवस्थित सभी डैम के जल स्तर के खतरे के निशान तक पहुंचने की स्थिति में किसी अप्रिय घटना के घटित होने की आशंका को देखते हुए निचले इलाकों में स्थित सभी श्रोतों से यथाशीघ्र सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है. सभी को शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव, नालियों के बन्द हो जाने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई करते हुये जल निकासी हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है.

विकट परीस्थिति में एनडीआरएफ से संपर्क रखने का निर्देश

जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला पशुपालन पदाधिकारी को खेतों में किसानों के वज्रपात से बचाव हेतु एवं पशुओं की क्षति होने की स्थिति में सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है. अत्यधिक बारिश होने की स्थिति में नदी, तालाब, डैम एवं निचले स्थानों पर डूबने/बहने की स्थिति में एन.डी.आर.एफ./एस.डी.आर.एफ. एवं स्थानीय गोताखोर टीम को सतर्क अवस्था में रखना सुनिश्चित करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया है.

Also Read: Jharkhand Flood News: झारखंड में पानी-पानी जिंदगानी, चांडिल के 20 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें