25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे PM Modi? जानें दावे की सच्चाई 

PM Modi meet Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले, पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं.

PM Modi meet Donald Trump: अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार 17 सितंबर को घोषणा की कि वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने यह जानकारी मिशिगन के फ्लिंट में अपने चुनावी अभियान के दौरान दी, जहां उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच व्यापारिक संबंधों पर बात की. हालांकि, इस बैठक का स्थान अभी स्पष्ट नहीं हुआ है. बता दें कि पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर के बीच अमेरिका दौरे पर रहेंगे.

इससे पहले, भारतीय विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया था, जिसमें उनकी क्वॉड बैठक में भागीदारी और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम शामिल हैं. रॉयटर्स के अनुसार, इस दौरान मोदी की ट्रंप से भी मुलाकात हो सकती है. ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल (2017-2021) के दौरान पीएम मोदी और उनके बीच गहरी साझेदारी देखने को मिली थी. ह्यूस्टन में “हाउडी मोदी” और भारत में “नमस्ते ट्रंप” जैसे आयोजन इस सहयोग का प्रतीक थे, जिसने वैश्विक स्तर पर ध्यान आकर्षित किया था.

इसे भी पढ़ें: क्या आपको पता है भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ट्रेन? अरबों रुपए कमाए, नहीं होगा भरोसा    

ट्रंप और मोदी के संबंधों ने अमेरिका-भारत संबंधों को और मजबूत किया. खासकर, दोनों नेताओं ने रक्षा और रणनीतिक मुद्दों पर, विशेष रूप से चीन के बढ़ते प्रभाव का सामना करने के लिए सहयोग बढ़ाया. व्यापार संबंधी विवादों के बावजूद दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग में उल्लेखनीय प्रगति हुई, जिसमें “क्वॉड” पहल महत्वपूर्ण रही.

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान, वह 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में चौथे क्वाड समिट में हिस्सा लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे. इस शिखर सम्मेलन में क्वॉड देशों की पिछले एक वर्ष की उपलब्धियों की समीक्षा की जाएगी और भविष्य के लिए एजेंडा तय किया जाएगा. 22 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे और एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर तथा जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे.

इसे भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली के करोलबाग में बड़ा हादसा, मकान गिरने से कई लोगों के दबे होने की आशंका

इसके अलावा, 23 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे, जिसका विषय ‘बेहतर भविष्य के लिए बहुपक्षीय समाधान’ होगा. इस दौरान पीएम मोदी कई वैश्विक नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें