25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इजरायली खुफिया एजेंसी Mossad की खतरनाक प्लानिंग, जानें पेजर ब्लॉस्ट से कैसे दहल गया लेबनान  

Lebanon pager blast: रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान के सुरक्षा और अन्य सूत्रों ने खुलासा किया है कि मोसाद ने ताइवान में बने 5,000 पेजरों में छोटे विस्फोटक उपकरण लगाए थे. इन पेजरों को हिजबुल्ला ने कुछ महीने पहले ऑर्डर किया था.

Lebanon pager blast: लेबनान में पेजर विस्फोट की घटना ने अंतरराष्ट्रीय माहौल को तनावपूर्ण बना दिया है, और इसके तार इजरायल से जुड़ रहे हैं. हालांकि, इजरायल की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. खबरों के मुताबिक, इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने 5,000 पेजरों में छोटे विस्फोटक फिट कर दिए थे. इन विस्फोटों के कारण लेबनान के विभिन्न हिस्सों में हिजबुल्ला के कुछ सदस्यों सहित 9 लोगों की मौत हुई है और लगभग 9,000 लोग घायल हुए हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने दावा किया है कि मोसाद ने ताइवान में बने 5,000 पेजरों में विस्फोटक उपकरण लगाए थे, जिन्हें हिजबुल्ला ने कुछ महीने पहले ही मंगवाया था. इस घटना की योजना महीनों पहले बनाई गई थी. हिजबुल्ला ने इस हमले के बाद इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

इसे भी पढ़ें: क्या अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे PM Modi? दावा जानें सच्चाई 

रिपोर्ट के अनुसार, एक सुरक्षा अधिकारी ने खुलासा किया कि हिजबुल्ला ने ताइवान की कंपनी गोल्ड अपोलो से 5,000 बीपर्स का ऑर्डर दिया था, जो इस साल ही लेबनान पहुंचे थे. पेजर मॉडल AP924 मैसेज भेजने और रिसीव करने के लिए इस्तेमाल होता था, लेकिन इससे कॉल नहीं किया जा सकता था. सूत्रों के अनुसार, इजरायल की लोकेशन ट्रैकिंग से बचने के लिए हिजबुल्ला के लड़ाके इन पेजरों का इस्तेमाल कर रहे थे. सूत्रों ने बताया कि कोडेड मैसेज के बाद 3,000 पेजरों में विस्फोट हो गया. नए पेजरों में 3 ग्राम तक विस्फोटक था, जिसका हिजबुल्ला को कई महीनों तक पता नहीं चला.

हिजबुल्ला के एक अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समूह द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे नए पेजर पहले गर्म हुए और फिर उनमें विस्फोट हो गया, जिससे उनके कम से कम दो सदस्यों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्लाह ने पहले ही समूह के सदस्यों को सेलफोन से दूर रहने की चेतावनी दी थी, क्योंकि इजरायल उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकता था.

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति पुतिन के इरादों से टेंशन में अमेरिका और ब्रिटेन, क्या रूस-ईरान में हुआ सीक्रेट परमाणु डील? 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों को आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है और पेजर रखने वालों को उनसे दूर रहने की सलाह दी है. साथ ही, स्वास्थ्यकर्मियों को वायरलेस उपकरणों के उपयोग से बचने की हिदायत दी गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें