24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kaimur News: सीएम नीतीश ने कैमूर को दी बड़ी सौगात, ईको पार्क, जलापूर्ति योजना समेत कई योजनाओं का किया उद्घाटन

Kaimur News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैमूर जिले को बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कई सौगातें दी हैं. आज सीएम नीतीश ने भगवानपुर प्रखंड के मां मुंडेश्वरी वन्य प्राणी इको पार्क समेत कई योजनाओं का उदघाटन किया.

Kaimur News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भभुआ के एकदिवसीय दौरे के दौरान बुधवार को जिले के भगवानपुर प्रखंड में मां मुण्डेश्वरी वन्य प्राणी इको पार्क व तेलहार कुण्ड जलप्रपात में पर्यटकीय सुविधाओं का लोकार्पण तथा नुआंव प्रखंड में तियरा पम्प कैनाल योजना का उदघाटन किया. इसके अलावा भभुआ एवं मोहनियां शहरों के लिए पेयजल जलापूर्ति योजना, चैनपुर प्रखंड में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के योजनाओं के अंतर्गत कई योजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास किया. इसके बाद उन्होंने अखिनी पंचायत के तियरा में विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण एवं विभिन्न संचालित योजनाओं के लाभुकों को योजना के प्रावधान के अनुसार वितरण किया. मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, बिहार विधान परिषद सभापति अवधेश नारायण सिंह, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. प्रेम कुमार, श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह, नगर विकास एवं आवास तथा विधि विभाग सह प्रभारी मंत्री नितिन नवीन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान मौजूद थे.

मां मुण्डेश्वरी का किया दर्शन

मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रॉनिक आटो रिक्शा से पार्क का अवलोकन किया और जल जीवन हरियाली अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पौधारोपण भी किया. पार्क अवलोकन के बाद मुख्यमंत्री मां मुण्डेश्वरी मंदिर गए जहां उन्होंने दर्शन किया और पूजा अर्चना की. मुण्डेश्वरी मंदिर कैमूर जिले के पौरा पहाडी के उपर स्थित है. इस मंदिर का निर्माण लगभग 108 ई . में हुआ था, और यह भारत के सबसे प्रचीनतम मंदिरों में से एक माना जाता है.

इको पार्क की खासियत

पौरा पहाड़ी के नीचे पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा 10.4 करोड़ की लागत से वन्य प्राणी ईको पार्क बनाया गया है. यह पार्क 13.6 एकड़ में फैला हुआ है. इस पार्क में विभिन्न वन्य प्राणी की प्रतिमाए लगाई गईं हैं. वृक्ष धर, मचान, पुल, बुद्ध सरोवर का जीर्णोद्धार, ओपन एयर थियेटर, गजेबो, फव्वारे, झरने, लाईट आदि लगने के बाद पार्क किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. ओपन थियेटर में 300-400 लोगों को एक साथ बैठने की व्यवस्था है. पूरे पार्क में स्वचालित स्प्रिंकलर लगाए गए हैं, जिससे पूरे पार्क की सिंचाई किया जा सके और हरियाली को बरकरार रखा जा सके. मां मुण्डेश्वरी वन्य प्राणी इको पार्क हरे-भरे पेड़ों और खुबसूरत बागीचों से सुसज्जित ना केवल स्थानीय लोगों के लिए मंनोरंजन स्थल होगा बल्कि इससे इको टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा.

तेलहार कुण्ड जलप्रपात में बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या

मुख्यमंत्री मां मुण्डेश्वरी वन्य प्राणी इको पार्क से ही तेलहार कुण्ड जलप्रपात में पर्यटकों की सुविधाओं का लोकार्पण किया. यह जलप्रपात भभुआ से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां का जलप्रपात लगभग 500-600 फीट की ऊंचाई से गिरता है जो देखने में बेहद मनमोहक और पर्यटकों को आकर्षित करता है. पर्यटकों को सुगमता को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा 2.25 करोड़ रुपए की लागत से बिहार के सबसे गहरे जलप्रपात तेलहार कुण्ड में पर्यटकीय सुविधा जैसे: पहुंच पथ, प्रवेश द्वार, सुरक्षा रेलिंग, गजेबो, पार्किंग, बैरक, शौचालय, व्यू प्वाइंट आदि का निर्माण कराया गया है. इन सुविधाओं के विकास के बाद तेलहार कुण्ड जलप्रपात में पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी.

तियरा पम्प कैनाल योजना से कई गांवों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नुआंव प्रखंड में तियरा में तियरा पम्प कैनाल योजना का लोकार्पण किया. उनकी परिकल्पना है कि किसानों के हित के लिए हर संभव प्रयास किया जाए. जल संसाधन विभाग द्वारा इस योजना की स्वीकृति वर्ष 2018 में दिया गया था एवं मुख्यमंत्री के द्वारा धनेच्छा उच्च विद्यालय के प्रांगण में इस योजना का शिलान्यास किया गया था. इस योजना को पूरा होने से तियरा, अखिनी, चिंतामनपुर, जुझारपुर, तरैथा आदि गांवों को निर्बाध रुप से सिंचाई की सुविधा मिल गई है.

Nitish Kumar In Kaimur 1
Kaimur news: सीएम नीतीश ने कैमूर को दी बड़ी सौगात, ईको पार्क, जलापूर्ति योजना समेत कई योजनाओं का किया उद्घाटन 2

भभुआ और मोहनियां को मिलेगा शुद्ध पेयजल

मुख्यमंत्री ने भभुआ एवं मोहनियां के लिए पेयजल जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया. इसके तहत दुर्गावती जलाशय, भीतरीबांध के पास संयुक्त रूप से 35 एमएलडी क्षमता का जल शोधन संयंत्र स्थापित कर शोधित जल को पाईप के माध्यम से ‘टर्न की’ के आधार पर कार्य कराकर भभुआ एवं मोहनियां शहरों में अवस्थित जलमीनारों तक शुद्ध पानी उपलब्ध कराना है. इस योजना में 198.58 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने चैनपुर प्रखंड में राजकीय अनुसूचित जनजाति +2 उच्च विद्यालय भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास, रामगढ़ प्रखंड में 100 आसन वाले राष्ट्रीय कल्याण छात्रावास भवन का निर्माण कार्य का शिलान्यास एवं मोहनियां प्रखंड में बम्हौरखास पंचायत के लरिया गांव में सामुदायिक भवन सह वर्कशेड का उद्घाटन उद्घाटन किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अखिनी पंचायत के तियरा में विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण तथा विभिन्न संचालित योजनाओं के लाभुकों के बीच लाभ का वितरण किया. इसके तहत जीविका, मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना, उद्योग विभाग के मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, सामाजिक सुरक्षा विभाग की योजनाएं, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाइट योजना एवं कृषि विभाग की एसएमएएम योजना के लाभुकों को लाभ वितरण किया गया.

अखनी पंचायत के तियारा गांव में स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में विद्यालय की एक छात्रा द्वारा माननीय मुख्यमंत्री को एक पेंटिंग भी भेंट किया गया जिसमें बिहार सरकार की साइकिल योजना से बालिकाओं के विकास को दर्शाया गया था. विद्यालय परिसर में ही स्थित आंगनबाड़ी केंद्र केंद्र में नोनीहालों के लिए बना रहे भोजन का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुबह से ही जिला प्रशासन काफी सतर्क रहा।कई जगह ड्रॉप गेट तथा बैरिकेडिंग लगाई गई थी। पूरे जिले में लगभग 300 स्थान पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

रंजीत पटेल (कैमूर)

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी की तस्वीर को भगवान विश्वकर्मा के रूप में बनवाकर की पूजा, कार्यकर्ताओं ने किया दुधाभिषेक

पटना-टाटानगर वंदे भारत कल से शुरू, जानिए एग्जीक्यूटिव क्लास और CC का किराया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें