24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon Hair Care: शैम्पू के बाद भी चिपचिपे लगते हैं बाल? इन तरीकों से दूर होगी समस्या

Monsoon Hair Care: अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है कि बरसात का मौसम आपके बालों को अधिक चिपचिपा बना रहा है, तो इस लेख में आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो आपको बालों से सम्बंधित इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में वातावरण में पाई जाने वाली नमी हमारी स्किन के साथ हमारे बालों पर भी अपना असर दिखाती है. बरसात के मौसम में जिस प्रकार चेहरे का ऑइली होना एक आम समस्या है, उसी प्रकार बालों के चिपचिपे होने की समस्या से भी कई लोग परेशान नजर आते हैं. कई लोगों की यह शिकायत होती है कि उनके बाल शैम्पू करने के दूसरे दिन ही चिपचिपे दिखने लगते हैं और इससे ऐसा लगता है कि बालों को फिर से शैम्पू की जरूरत है. दरअसल ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बरसात के मौसम में सिर के ऑयल ग्लैंड से जरूरत से ज्यादा सीबम रिलीज होने लगता है, जिस कारण बाल चिपचिपे और ऑयली नजर आते हैं. अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है कि बरसात का मौसम आपके बालों को अधिक चिपचिपा बना रहा है, तो इस लेख में आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो आपको बालों से सम्बंधित इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

चाय पत्ती का करें इस्तेमाल

Istockphoto 172437143 612X612 1
Credit-istock

अगर आपके बाल अधिक ऑयली हो रहे हैं तो, आप अपने बालों में चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको करना बस इतना है कि एक बर्तन में 3 कप पानी लें और उसमें 4 चम्मच चाय पत्ती की डालकर उबालें. जब पानी का रंग काला हो जाए तो, इससे चाय की पत्तियों को छान कर अलग कर लें और फिर बचे हुए पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें, जब ये पानी नॉर्मल तापमान पर आ जाए तो, इसे अपने बालों पर लगाएं और फिर 20 से 25 मिनट तक लगा रखने के बाद अपने बालों को शैम्पू कर लें. ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

Also read: Monsoon Skin Care: बरसात के मौसम में ऐलर्जी का कारण बनती हैं ये चीजें

Also read: Parenting Tips: बच्चे को जल्दी अच्छी चीजें सिखाने के लिए अपनाएं ये तरीके

दही और करी पत्ता

Istockphoto 1087510858 612X612 1
Credit-istock

अपने बालों से अत्यधिक तेल की समस्या को खत्म करने के लिए आप दही में करी पत्ते का पाउडर मिलाकर भी लगा सकते हैं. इस पेस्ट को अपने बालों में 15 से 25 मिनट तक लगा कर रखें और फिर बालों को शैम्पू से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का रस

Istockphoto 1024514140 612X612 1
Credit-istock

बालों में होने वाली चिपचिपाहट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों में मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का रस भी लगा सकते हैं. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करेगा.

Also read: Vastu Tips: कर्ज और पैसे की तंगी की समस्या से बचाएंगे ये वास्तु टिप्स

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें