24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood News: गंगा के रौद्र रूप से सहमे दियारावासी, राघोपुर में फैला बाढ़ का पानी

Bihar Flood News राघोपुर की बीस में से नीचले इलाके की 11 पंचायतें पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गयी है. गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर व बाढ़ को देखते हुए डीएम के निर्देश पर बुधवार को एडीएम आपदा व हाजीपुर एसडीओ ने राघोपुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा किया.

Bihar Flood News गंगा नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि की वजह से राघोपुर दियारा बाढ़ की चपेट में आ गया है. प्रखंड की सभी प्रमुख सड़कों पर बाढ़ का पानी चढ़ गया है. इससे आवागमन प्रभावित हो रहा है. जुड़ावनपुर थाना परिसर सहित दर्जनों स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र बाढ़ के पानी से घिर गये हैं. कच्ची दरगाह-बिदुपुर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के पाया नंबर 13 से 56 तक बाढ़ का फैल गया है.

इसके कारण काम प्रभावित हो रहा है.प्रखंड के रुस्तमपुर से बीरपुर, जेठुली घाट से वीरपुर जाने वाले मुख्य मार्ग, फतेहपुर से खालसा घाट एवं पहाड़पुर से जमींदारी घाट जाने वाले मुख्य मार्ग पर कई जगह पानी चढ़ गया है, जिसके के कारण आवागमन में परेशानी हो रही है.

लोग जान जोखिम में डालकर सड़क पार कर रहे हैं. प्रखंड के पहाड़पुर, राघोपुर, जुड़ावनपुर करारी, शिव नगर स्थित बिंदा मार्केट के निकट बाढ़ का पानी आने से लोग चिंतित हैं. कई दुकानों में पानी भर गया है, जिसके कारण लोगों को काफी नुकसान हुई है. सबसे ज्यादा परेशानी चकसिंगार पंचायत के लोगों को हो रही है.

ये भी पढ़े… Patna News: गंगा में दोस्तों के साथ मस्ती पड़ी भारी, बनाया रील्स और फिर…

मालूम हो कि बाढ़ की पानी तीन दिन पहले प्रखंड के निचले इलाके में प्रवेश कर चुका है. धीरे-धीरे बाढ़ का पानी कई गांवों में फैल रहा है. प्रखंड के मुख्य मार्ग एवं कई ग्रामीण सड़कों पर बाढ़ का पानी चढ़ने के कारण आवागमन में परेशानी हो रही है. कई छोटे-छोटे ढाब भी पानी से भर गया है.जान जोखिम में डालकर स्थानीय लोग सड़क एवं ढाब पार कर रहे हैं. वही लोग छोटे-छोटे ढाब ट्यूब एवं केला के थम का नाव बनाकर पार कर रहे हैं.

खासकर पशुपालकों को पशु चारा लाने में काफी परेशानी होती है. फिलहाल राघोपुर अंचल कार्यालय द्वारा प्रखंड में कहीं भी नाव की व्यवस्था नहीं की गई है.राघोपुर के गांव जलमग्नप्रखंड के नैकीपारी, खुदगाश, हैवतपुर, परोहा, जफराबाद, जहांगीरपुर, सरायपुर, तेरसिया, हेम्मतपुर, चक सिगार, बहरामपुर, वीरपुर समेत सभी गांवों में बाढ़ का भर गया है. जिसके कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है.लोग अभी से पशु एवं अपने लिए ऊंचे स्थान पर शरण लेने के लिए जगह चयनित कर रहे हैं. वहीं जान जोखिम में डालकर लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर अपने दैनिक उपयोग का सामान खरीदने के लिए आते जाते हैं.

88 ट्रांसफार्मर का लाइट बंद कई गांव में अंधेराराघोपुर प्रखंड के विभिन्न गांव में बाढ़ का पानी आने के बाद विद्युत विभाग ने आधा दर्जन से अधिक गांव की एहतियात के तौर पर बिजली काट दी है. जेई रूपेश कुमार ने बताया कि चकसिंगार, वीरपुर, शिवनगर करारी, शिव नगर बरारी, राघोपुर पूर्वी-पश्चिमी, जाफराबाद, जहांगीरपुर समेत कई गांव में लगे 88 ट्रांसफार्मर की लाइट बंद कर दी गयी है. पानी कम होने के बाद स्थिति के अनुसार पुनः बिजली की सप्लाई शुरू कर दी जायेगी.

राघोपुर में तीस व सहदेई में दो नाव करायी गयी उपलब्ध

राघोपुर की बीस में से नीचले इलाके की 11 पंचायतें पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गयी है. गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर व बाढ़ को देखते हुए डीएम के निर्देश पर बुधवार को एडीएम आपदा व हाजीपुर एसडीओ ने राघोपुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा किया. साथ ही राघोपुर बीडीओ के साथ समीक्षा बैठक की. बताया गया कि बाढ़ प्रभावित इलाके में अंचलस्तर से 30 नाव का परिचालन किया जा रहा है.

एसडीआरएफ की चार बोट के साथ दो टीम को प्रतिनियुक्त किया गया है. नदी के जलस्तर में वृद्धि होने पर प्रभावित परिवार को पूर्व से चिह्नित आश्रय स्थलों पर पहुंचाया जायेगा. राघोपुर के पशु चिकित्सालय में मवेशी के इलाज के लिए सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध करायी गयी है.

वहीं रेफरल अस्पताल मोहनपुर, पीएचसी फतेहपुर के अलावा पंचायतों में एएनएम को दवा के साथ प्रतिनियुक्त किया गया है. उधर, सहदेई प्रखंड की बाढ़ प्रभावित गनियारी पंचायत में दो नाव का परिचालन किया जा रहा है. महनार में दो बोट के साथ एसडीआरएफ की एक टीम को प्रतिनियुक्त किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें