24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रारंभिक विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन दो पालियों में शुरू

जिले के 2847 प्रारंभिक विद्यालयों में बुधवार से अद्धवार्षिक मूल्यांकन शुरू हुई. दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा में करीब आठ लाख बच्चों के शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है.

मोतिहारी. जिले के 2847 प्रारंभिक विद्यालयों में बुधवार से अद्धवार्षिक मूल्यांकन शुरू हुई. दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा में करीब आठ लाख बच्चों के शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है. इस परीक्षा के लिए पहली बार शिक्षकों अपने विद्यालय को छोड़ अन्य विद्यालयों में वीक्षण कार्य में लगाया गया है. प्रारंभिक विद्यालयों में संचालित इस परीक्षा के लिए जिला प्रशासन के द्वारा पहली बार प्रखंडवार उडनदस्ता दल व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इसको लेकर डीएम सौरभ जाेरवाल ने संयुक्त आदेश जारी किया है. जिले के 27 प्रखंडों में 27 पदाधिकारियों व 27 पुलिस पदाधिकारियों को प्रखंडवार जिम्मेवारी दी गयी है. इस परीक्षा को लेकर बच्चे काफी उत्साहित थे. बोर्ड की परीक्षा के तर्ज पर अद्धवार्षिक मूल्यांकन का आयोजन किया गया. प्रश्न पत्र पर हीं बच्चों का जवाब देना है. प्रथम पाली की परीक्षा दस से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा एक से तीन बजे तक संचालित हुई. प्रथम प्रथम दिन प्रथम पाली मे वर्ग तीन से आठ के बच्चों की पर्यावरण अध्ययन अथवा सामाजिक विज्ञान तथा द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के बच्चों की विज्ञान विषय की परीक्षा हुई. वहीं 19 सितंबर को प्रथम पाली में वर्ग तीन से आठ के बच्चों की राष्ट्रभाषा व द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के बच्चों की संस्कृत विषय की परीक्षा होगी. 20 सितंबर को प्रथम पाली में प्रथम पाली में वर्ग एक व दो के बच्चों की मौखिक परीक्षा व द्वितीय पाली में सह- शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन होगा. 21 सितंबर को प्रथम पाली में वर्ग तीन से पांच के बच्चों की हिंदी अथवा उर्दू तथा सेकेंड पाली में वर्ग छह से आठ के बच्चों की हिंदी अथवा उर्दू की परीक्षा होगी.23 सितंबर को प्रथम पाली में वर्ग तीन से पांच के बच्चों की अंग्रेजी तथा द्वितीय पाली में वर्ग छह से आठ के छात्रों की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी. 24 सितंबर को प्रथम पाली वर्ग तीन से पांच के बच्चों की गणित व सेकेेंड पाली में वर्ग छह से आठ के बच्चों की गणित का मूल्यांकन होगा. वहीं 26 सितंबर को वर्ग एक व दो के बच्चों की गणित की मौखिक परीक्षा तथा द्वितीय पाली में अंग्रेजी की मौखिक परीक्षा होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें