24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्वकर्मा पूजा व पेरियार जयंती मनाने के लिए विवाद

विश्वकर्मा पूजा व पेरियार जयंती मनाने के लिए विवाद

डंडई थाना क्षेत्र के करके गांव में आंबेडकर चौक के प्रांगण में भगवान विश्वकर्मा पूजा व पेरियार जयंती मनाने के लिए स्थल को लेकर दो गुटों में विवाद बढ़ गया. बाद में प्रशासन के हस्तक्षेप से मामला सुलझा तथा दोनों कार्यक्रम आयोजित हुए. ग्रामीणों के अनुसार करके गांव के अंबेडकर चौक के प्रांगण में दोनों पक्ष के लोगों को 17 सितंबर को कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रशासन की ओर से अनुमति दे दी गयी थी. इसके बाद दोनों को सूचना मिली कि दोनों की अनुमति रद्द कर दी गयी है. इसके बाद प्रशासन ने पेरियार जयंती मानने वाले पक्ष से पूछा कि गांव में कहीं और इस तरह का मैदान है तो आप बतायें, वहां के लिए आपको अनुमति मिल जायेगी. उन लोगों ने आजाद चौक का नाम बताया और उन्हें आजाद चौक पर पेरियार जयंती कार्यक्रम मनाने की अनुमति मिल गयी. ग्रामीणों ने बताया विश्वकर्मा पूजा कार्यक्रम मनाने को लेकर प्रशासन की ओर से पुनः आंबेडकर चौक प्रांगण की मांग की गयी. तब प्रशासन ने पूजा के लिए अनुमति दे दी. इधर 17 सितंबर को कार्यक्रम मनाने की तैयारी चलने लगी. इसके बाद पेरियार जयंती मनाने वाले लोगों ने देखा कि विश्वकर्मा पूजा मनाने वाले लोग आंबेडकर चौक के प्रांगण में पूजा पाठ की तैयारी कर रहे हैं. इसके बाद उन लोगों ने कहा कि अंबेडकर चौक के प्रांगण में कार्यक्रम करने के लिए प्रशासन की ओर से अनुमति रद्द कर दी गयी है, तो फिर विश्वकर्मा पूजा कैसे मनायी जा रही है. इसे लेकर वे लोग पुलिस-प्रशासन के खिलाफ विरोध जताने लगा. उनका कहना था कि जब दोनों की अनुमति रद्द कर दी गयी है, तो यहां विश्वकर्मा पूजा कैसे हो रही है. इसके बाद अंबेडकर चौक पर बड़ी संख्या में ग्रामीण इकट्ठा होने लगे. मामला इतना बढ़ गया की स्थानीय प्रशासन मामला सुलझाने में नाकाम रहा.

एसडीपीओ सहित अन्य पहुंचे : सूचना पर गढ़वा एसडीपीओ नीरज कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी जागो महतो सहित कई पदाधिकारी घटनास्थल पर करके गांव पहुंचे. दोनों पक्ष के लोगों के साथ गुत्थी सुलझाने को लेकर अपराह्न करीब दो बजे से रात्रि करीब सात बजे तक वार्ता होती रही तथा बैठक कर मामला सुलझाया गया. दोनों पक्ष के लोगों से एसडीपीओ नीरज कुमार के द्वारा कुछ ही दिनों में कार्यक्रम स्थल संबंधी समस्या दूर करने का आश्वासन देने पर दोनों पक्ष ने कार्यक्रम का आयोजन किया.

विवाद सुलझा दिया गया : विवाद को लेकर घटना स्थल पर मौजूद एसडीपीओ नीरज कुमार ने कहा कि करके गांव के अंबेडकर चौक के प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित करने को लेकर अनुमति दी गयी थी. लेकिन एक ही दिन दोनों कार्यक्रम होने के कारण दोनों परमिशन रद्द कर दिया गया. फिलहाल विवाद सुलझा दिया गया और दोनों कार्यक्रम आयोजित हुए.

उपस्थित लोग : मौके पर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि ललन चौधरी, चौधरी पूर्व मुखिया कन्हैया प्रजापति, पूर्व मुखिया सरवन कुमार चंद्रवंशी, बीडीसी मनीष चौधरी व उप मुखिया प्रतिनिधि चुनमुन चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग तथा ग्रामीण मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें