24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अभियान से स्वच्छता के प्रति लोगों की बदली जायेगी सोच

अभियान से स्वच्छता के प्रति लोगों की बदली जायेगी सोच

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत होनेवाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने गढ़वा शहर के रामबांध तालाब सोनपुरवा से किया. इस कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने एक पेड़ मां के नाम के तहत पौधा भी लगाया. कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी तथा रामबांध तालाब में श्रमदान से कचरा साफ कर स्वच्छता का संदेश दिया गया. मंत्री ने कहा कि 17 सितंबर से प्रारंभ होकर यह अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती दो अक्तूबर तक चलेगा. उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से प्रत्येक वर्ष स्वच्छता ही सेवा अभियान मनाया जाता रहा है. इससे लोगों में स्वच्छता के प्रति सोच को बदला जा सकेगा एवं लोग सामूहिक रूप से अपने क्षेत्रों व गांवों को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभायेंगे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की 10 वीं वर्षगांठ भी मनायी जा रही है. उन्होंने कहा कि इस दौरान स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता विषय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे. इसके लिए गली-मुहल्लों की सफाई व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाने के अलावा सफाई मित्र सुरक्षा शिविर भी लगाया जायेगा. इसमें सफाई मित्रों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी. उन्होंने कहा कि वर्तमान में व्यक्तिगत स्तर के साथ सामुदायिक स्तर पर भी स्वच्छता के बारे में सोचने की आवश्यकता है. स्वच्छता की आदतों को अपनाकर एक परिवार औसतन 50 हजार रु तक की बचत करता है.

सफाई संस्कार से भी जुड़ा मामला : मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का थीम- स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता एक बड़ा शब्द है, जो यह स्पष्ट करता है कि यह हमारे संस्कार से भी जुड़ा मामला है. उपस्थित लोग : मौके पर उपायुक्त शेखर जमुआर, उप विकास आयुक्त पशुपतिनाथ मिश्रा, जनक विकास धारा ऑर्गेनाईजेशन के सचिव रामाशंकर चौबे व अमर शांति विकास संस्था के सचिव राजेश चौबे सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें