24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बटाने नदी की धार में बहे तीन लोगों को बचाया, दो लापता

अंबा-देव रोड में बटाने नदी पार करने के दौरान हुआ बड़ा हादसा

अंबा.

अंबा के बटाने नदी में आयी बाढ़ ने आखिर कर दो लोगों को अपनी आगोश में सेमेट लिया. इसमें एक महिला व एक मासूम बच्चा शामिल है. जानकारी के अनुसार, दोनों मां-बेटा के बटाने नदी की तेज धार में गिर जाने के बाद पता नहीं चल रहा है. घटना मंगलवार की रात की है. एक ही परिवार पांच लोग एक ही बाइक पर सवार होकर नदी की तेज धार को पार कर रहे थे. इस क्रम में बाइक नदी में बने छलका से नीचे तेज धार गिर गयी. काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने तीन लोगों को बचा लिया. जबकि दो लोग लापता हैं. बाइक पर सवार पांच लोगों में गोह थाना क्षेत्र के दधपी गांव के 30 वर्षीय संतोष पाल, संतोष पाल की 25 वर्षीय पत्नी प्रियंका देवी, सास 45 वर्षीय शीला देवी व दो मासूम बच्चे थे. संतोष सभी को एक ही बाइक पर बैठाकर उक्त रास्ते से गुजर रहा था. निर्माणाधीन बटाने नदी पुल के समीप डायवर्सन पर बाइक को पार करने लगा. नदी में बाढ़ आने के कारण पानी डायवर्सन के ऊपर से बह रहा था. तेज बहाव होने के कारण बाइक सहित सभी लोग नदी की धार में बह गये. घटनास्थल पर मौजूद स्थानीय लोगों के चिल्लाने की आवाज सुनकर उन्हें बचाने के लिए दौड़े. इस क्रम में संतोष, उसकी सास शीला देवी व दो वर्षीय पुत्र सत्यम कुमार को बचा लिया गया, जबकि संतोष की पत्नी प्रियंका व एक वर्षीय पुत्र अभ्यम पानी की तेज बहाव में बह गये. रात में स्थानीय गोताखोरों ने उन्हें ढूंढ़ने का काफी प्रयास किया, परंतु सफलता नहीं मिली.

झाड़ में फंसने के से तीन लोगों के बची जान

बाइक सवार संतोष पाल जब अपने परिवार के साथ बाइक से नदी पार करने लगा तो आसपास के लोगों ने धार तेज होने की बात बात कर नदी पार करने से मना किया, परंतु संतोष ने किसी की नहीं सुनी. पता चला कि संतोष अपने ससुराल कासमा थाना क्षेत्र के पखनौर गांव से सास, पत्नी व दो छोटे-छोटे बच्चों को लेकर कुटुंबा के महुआ धाम जा रहा था. आसपास के लोगों के अनुसार थोड़ी ही दूर डायवर्सन पर बना था कि उसकी बाइक तेज बहाव के कारण डायवर्सन के नीचे चली गयी तथा बाइक पर सवार सभी लोग पानी में डूबने लगे. स्थानीय तेलहारा बिगहा गांव के तेलहारा बिगहा के कंचन, सुशील, आशुतोष, अंक, रविशंकर, छोटू, शशिकांत, अंजय समेत अन्य युवक उनकी मदद के लिए नदी में कूद पड़े. यह संजोग ही था कि बाइक चालक संतोष पाल, उसकी सास शीला देवी तथा दो वर्षीय पुत्र सत्यम घटनास्थल से लगभग 200 मीटर आगे झाड़ के पास फंस गये, जिन्हें लोगों ने किसी तरह बाहर निकाल कर उनकी जान बचायी.

अधिकारियों को झेलना पड़ा ग्रामीणों का विरोध

घटना की सूचना मिलने पर बीडीओ मनोज कुमार, सीओ चंद्र प्रकाश पुलिस के साथ घटना स्थल पर पहुंचे. वहां स्थानीय लोगों का विरोध झेलना पड़ा. लोगों का कहना था कि स्थानीय युवा अपनी जान पर खेल कर लोगों की जान बचा रहे है. लेकिन, काफी पहले सूचना दिये जाने के बावजूद प्रशासन की टीम द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गयी. लापता लोगों को ढूंढ़ने के लिए टॉर्च व रस्सी की भी व्यवस्था प्रशासनिक स्तर से नहीं की गयी. बीडीओ ने बताया कि घटना के तुरंत बाद वरीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई व रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की टीम को भेजने की मांग की गयी. जिले में एसडीआरएफ की टीम नहीं होने के कारण गया से एसडीआरएफ की टीम को बुलाया गया. गौरतलब है कि रविवार की सुबह से अंबा में बाढ़ का असर देखा जा रहा है. रविवार को एकाएक बतरे एवं बटाने दोनों नदियों में उफान आने से नदी का पानी अंबा बाजार के कई घर एवं दुकानों तक घुस गया था. इससे लोगों को लाखों की क्षति हुई है. इस बीच घेउरा गांव के समीप कई लोग नदी में तेज पानी आ जाने से फंस गये, जिन्हें जान बचाना काफी मुश्किल हो रहा था. सूचना दिये जाने के बाद भी जिला प्रशासन द्वारा किसी तरह की करवाई नहीं की गयी. हालांकि स्थानीय प्रशासन के अधिकारी एवं पुलिस के जवान तत्पर थे. बड़ी ही मुश्किल से उन्हें किसी तरह बाहर निकला गया था.

घटना के दूसरे दिन पहुंचा बचाव दल

मंगलवार की रात घटना होने पर इसकी सूचना तुरंत अधिकारियों को दी गयी. परंतु, एसडीआरएफ की टीम सूचना दिये जाने के लगभग 12 घंटे बाद बुधवार की सुबह लगभग आठ बजे गया से अंबा पहुंची. हवालदार सुमत तामंग, कॉस्टेबल जन्मजय, सत्यप्रकाश, मनोज पाल, राजेश कुमार, उमेश कुमार समेत अन्य जवान पहुंचने के साथ ही दो- दो बोट के साथ पानी में उतर गये. पूरे दिन लापता महिला व बालक का खोजबीन करते रहे, लेकिन संवाद लिखे जाने तक उनका पता नहीं चल सका है. एसडीआरएफ टीम के हवालदार सुमत तामंग ने बताया कि नदी में झाड़ी व जंगली पौधे होने के कारण बोट चल नहीं पा रहा है, जिससे ढूंढ़ने में परेशानी हो रही. उन्होंने बताया कि खोजने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें