24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली यूपी बिहार में बारिश के कहर से 10 की मौत, पहाड़ी राज्यों में तूफान की चेतावनी, जानिए मौसम का हाल  

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Weather Forecast: उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी वर्षा ने स्थिति को गंभीर बना दिया है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार से लगातार बारिश हो रही है. बिहार में हालात सबसे खराब हैं, जहां बाढ़ के कारण 274 स्कूल बंद कर दिए गए हैं. इनमें से 20 स्कूल पूरी तरह से पानी में घिर गए हैं या पानी उनके अंदर प्रवेश कर गया है. बुधवार से शुरू होने वाली परीक्षाएं भी छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्थगित कर दी गई हैं.

पहाड़ी राज्यों में तूफान की चेतावनी (Storm warning in hill states)

पहाड़ी राज्यों में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में ऊंचे हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश जारी है. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में 19 सितंबर को बारिश और तूफान का यलो अलर्ट दिया गया है. उत्तर प्रदेश में कानपुर और आस-पास के जिलों में मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक हुई बारिश में कच्चे मकान और पेड़ गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई.

इसे भी पढ़ें: तिरुपति मंदिर में इस्तेमाल हुआ जानवरों की चर्बी से बना लड्डू, CM नायडू का जगन सरकार पर बड़ा आरोप 

बिहार में बारिश अलर्ट (rain alert in bihar)

बिहार में बारिश से नदियां उफान पर हैं. बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय और सारण जिलों में बाढ़ का पानी फैल गया है. प्रशासन ने आरा और बेगूसराय में कई स्कूल बंद कर दिए हैं. सोन नदी में इंद्रपुरी बराज से छह लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे कई घरों में पानी भर गया है. गंगा नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है.

इसे भी पढ़ें: Haryana BJP Manifesto: जेपी नड्डा ने हरियाणा में जारी किया बीजेपी का घोषणा पत्र

यूपी में बारिश से तबाही (Heavy destruction due to rain in UP)

लौटता मानसून उत्तर प्रदेश में तबाही मचा रहा है. कानपुर और आसपास के जिलों में बारिश से कच्चे मकानों और पेड़ों के गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई. कानपुर देहात, औरैया, हमीरपुर और इटावा में वर्षाजनित हादसों से कई लोग जान गंवा चुके हैं. आगरा मंडल में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया, 15 मकान और 35 झोपड़ियां ढह गईं. मथुरा में यमुना नदी चेतावनी बिंदु पार कर गई, जबकि गंगा और सरयू के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. शाहजहांपुर में 20 गांवों का संपर्क कट गया है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बारिश की संभावना जताई है, जिससे बाढ़ की आशंका और बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें: भारत के किस जिले की सीमा 4 राज्यों से लगती है? क्या आप जानते हैं

झारखंड के पलामू जिले के मोहम्मदगंज में भीम बांध से पानी छोड़े जाने के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. बिहार के जमुई जिले में किऊल नदी में तेज बहाव के दौरान एक बिजली मिस्त्री बह गया. खगड़िया जिले में गंगा, बूढ़ी गंडक और बागमती नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

इसे भी पढ़ें: हैवान बना पति, पत्नी को ड्रग खिलाकर 50 लोगों से करवाया यौन शोषण, जानें कहां का मामला 

शिमला और अन्य स्थानों पर भारी बारिश से तापमान में गिरावट आई है, और मौसम विभाग ने वहां भी यलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में हिमालय की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी जारी है, जबकि निचले इलाकों में बारिश धीमी हो सकती है. पश्चिम बंगाल के हुगली और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) द्वारा बांधों से अनियंत्रित पानी छोड़े जाने से राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति ‘मानव निर्मित’ है.

इसे भी पढ़ें: भारत ने संयुक्त राष्ट्र में नहीं दिया इजरायल का साथ, फिलिस्तीन से भी बनाई दूरी, जानें क्यों ?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें