24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस और पाकिस्तान का विचार धारा 370 पर एक, रक्षामंत्री के बयान से गरमाया सियासी पारा

Pakistan: कश्मीर में चल रहे चुनावों के दौरान पाकिस्तान द्वारा कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन किए जाने से राजनीतिक माहौल गरमा गया है.

Pakistan: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि अनुच्छेद 370 की बहाली के मुद्दे पर पाकिस्तान कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ है. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर वह कांग्रेस गठबंधन के रुख से सहमत हैं. पाकिस्तानी पत्रकार हामिद मीर ने अपने कार्यक्रम ‘कैपिटल टॉक’ में ख्वाजा आसिफ से पूछा कि शेख अब्दुल्ला और नेहरू ने अनुच्छेद 370 और 35A को लागू किया था. अब नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस चुनाव में कह रही हैं कि अगर वे सत्ता में आईं, तो 35A और 370 को फिर से बहाल करेंगी. क्या यह मुमकिन है?

इसे भी पढ़ें: भारत ने संयुक्त राष्ट्र में नहीं दिया इजरायल का साथ, फिलिस्तीन से भी बनाई दूरी, जानें क्यों ?

ख्वाजा आसिफ ने जवाब देते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि यह संभव है. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की महत्वपूर्ण उपस्थिति है, और कश्मीर घाटी की जनता इस मुद्दे पर काफी प्रेरित है. उन्होंने कहा कि अगर कश्मीर का स्टेटस बहाल होता है, तो इससे कश्मीरी जनता को राहत मिलेगी. इसके बाद हामिद मीर ने कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा के बयान को दिखाते हुए पूछा कि क्या आज पाकिस्तान और भारत की कांग्रेस व नेशनल कॉन्फ्रेंस एक पेज पर हैं? इस पर ख्वाजा आसिफ ने कहा कि अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर दोनों की मांग एक जैसी है.

इसे भी पढ़ें: तिरुपति मंदिर में इस्तेमाल हुआ जानवरों की चर्बी से बना लड्डू, CM नायडू का जगन सरकार पर बड़ा आरोप 

हालांकि, कांग्रेस ने अनुच्छेद 370 पर चुप्पी साध रखी है, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इसे बहाल करने का वादा किया है. कांग्रेस ने केवल जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की बात कही है. अनुच्छेद 370 का हटाया जाना घाटी के लोगों के लिए एक भावनात्मक मुद्दा बना हुआ है, और नेशनल कॉन्फ्रेंस व पीडीपी ने इसे अपने घोषणापत्र में प्रमुखता दी है. ख्वाजा आसिफ के इस बयान के बाद भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोला है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के रुख का समर्थन करता है, और यह दिखाता है कि कांग्रेस हमेशा उन लोगों के पक्ष में खड़ी होती है, जो भारत के हितों के खिलाफ हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत के किस जिले की सीमा 4 राज्यों से लगती है? क्या आप जानते हैं

उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा?

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री द्वारा अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस-एनसी गठबंधन के रुख का कथित तौर पर समर्थन किए जाने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, “पाकिस्तान का हमसे क्या लेना-देना है? हम पाकिस्तान का हिस्सा भी नहीं हैं, उन्हें अपने देश की देखभाल करने दीजिए. मुझे नहीं लगता कि उन्हें हमारे चुनावों में हस्तक्षेप करना चाहिए या हमारे चुनावों पर टिप्पणी करनी चाहिए. उन्हें अपना लोकतंत्र बचाना चाहिए, हम अपने लोकतंत्र में भाग ले रहे हैं.”

गृहमंत्री अमित शाह ने क्या कहा?

गृहमंत्री अमित शाह सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखते हैं, “पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का आर्टिकल 370 और 35A पर कांग्रेस और JKNC के समर्थन की बात ने एक बार फिर कांग्रेस को एक्सपोज कर दिया है. इस बयान ने पुनः यह स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस और पाकिस्तान के इरादे भी एक हैं और एजेंडा भी. पिछले कुछ वर्षों से राहुल गाँधी देशवासियों की भावनाओं को आहत करते हुए हर एक भारत विरोधी ताकतों के साथ खड़े रहे हैं.एयर स्ट्राइक व सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत माँगने हों, या भारतीय सेना के बारे में आपत्तिजनक बातें करना हो, राहुल गाँधी की कांग्रेस पार्टी और पाकिस्तान के सुर हमेशा एक रहे हैं और कांग्रेस का हाथ हमेशा देशविरोधी शक्तियों के साथ रहा है.लेकिन, कांग्रेस पार्टी और पाकिस्तान यह भूल जाते हैं कि केंद्र में मोदी सरकार है, इसलिए कश्मीर में न तो आर्टिकल 370 वापस आने वाला है और न ही आतंकवाद.”

इसे भी पढ़ें: दिल्ली यूपी बिहार में बारिश के कहर से 10 की मौत, पहाड़ी राज्यों में तूफान की चेतावनी, जानिए मौसम का हाल  

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें