24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूरोप के रास्ते यूक्रेन पहुंचा भारत का गोला बारूद, नाराज हुआ रूस, अब क्या होगा?

Russia Ukraine War Update: रिपोर्ट में दावा है कि रूस के विरोध के बावजूद भारत ने इस पर कोई कदम नहीं उठाया है.

Russia Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन युद्ध को तीन साल हो चुके हैं, और यह संघर्ष अब भी जारी है. इस बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय हथियार निर्माताओं द्वारा बेचे गए तोप के गोले यूरोप के माध्यम से यूक्रेन तक पहुंच गए हैं. रूस के विरोध के बावजूद भारत ने इस पर कोई कदम नहीं उठाया है. भारतीय और यूरोपीय अधिकारियों के साथ-साथ सीमा शुल्क डेटा के अनुसार, पिछले एक साल से रूस के खिलाफ यूक्रेनी हमलों के लिए ये गोला-बारूद निर्यात हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन में गोला-बारूद की भारी कमी है और रूसी हमलों को रोकने के लिए इनकी सख्त जरूरत है.

इसे भी पढ़ें: भारत ने संयुक्त राष्ट्र में नहीं दिया इजरायल का साथ, फिलिस्तीन से भी बनाई दूरी, जानें क्यों ?

भारतीय नियमों के तहत हथियारों का उपयोग केवल खरीददार ही कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में हथियारों के यूरोप के जरिए यूक्रेन पहुंचने का पता चला है. रूस ने इस मुद्दे को भारतीय अधिकारियों के साथ कई बार उठाया है, जिसमें जुलाई में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और भारतीय विदेश मंत्री की बैठक भी शामिल है. हालांकि, भारत और रूस के विदेश और रक्षा मंत्रालयों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली यूपी बिहार में बारिश के कहर से 10 की मौत, पहाड़ी राज्यों में तूफान की चेतावनी, जानिए मौसम का हाल  

भारत और रूस के बीच लंबे समय से मजबूत संबंध हैं, और रूस दशकों से भारत को हथियारों की आपूर्ति करता आ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में शामिल होने से मना कर दिया है. भारत, जो लंबे समय से दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक है, यूरोप में जारी युद्ध को अपने हथियार निर्यात उद्योग को बढ़ाने के अवसर के रूप में देख रहा है. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, भारत ने 2018 से 2023 के बीच करीब 3 बिलियन डॉलर के हथियारों का निर्यात किया है.

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस और पाकिस्तान का विचार धारा 370 पर एक, रक्षामंत्री के बयान से गरमाया सियासी पारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें