24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Holiday in October: अक्टूबर महीने में 2, 11,12 और 13 को रहेगी छुट्टी, स्कूल बंद , दफ्तरों में भी रहेगा अवकाश

Holiday in October: अक्टूबर महीने में काफी छुट्टियां रहेंगी. ऐसे में अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें. अन्य छुट्टियों के अलावा दुर्गा पूजा के मौके पर लगातार तीन दिन अवकाश रहेगा.

Holiday in October: आधा से ज्यादा सितंबर महीना खत्म हो गया है. जल्द ही नया महीने अक्टूबर शुरू होने वाला है. इसी के साथ देश में त्योहारों का सीजन भी शुरू हो जाएगा. यानी छुट्टियों का मौसम. अक्टूबर महीने में कई दिन बैंक और दफ्तर बंद रहेंगे. स्कूलों में भी छुट्टी रहेगी. ऐसे में अगर आप त्योहारों के मौसम में कहीं घूमने का या बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक एक बार यह खबर जरूर पढ़ लें. ताकी आपको भी पता हो कि किन दिन सार्वजनिक छुट्टी रहेगी और स्कूल भी बंद रहेंगे.

नवरात्रि की सरकारी छुट्टी कितने दिन की है

अक्टूबर महीने की दो तारीख यानी गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) से ही छुट्टियों की शुरुआत हो जाती है. 2 अक्टूबर के दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश होता है. बैंक, सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज बंद रहते हैं. इसी महीने दुर्गा पूजा भी मनाया जाता है. इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर लगातार तीन दिन अवकाश रहेगा. यानी 11,12 और 13 अक्टूबर को छुट्टी रहेगी.

अक्टूबर में छुट्टी कितनी है

अक्टूबर महीने में 7 सार्वजनिक छुट्टी पड़ रही है. इस दौरान स्कूल कॉलेज से लेकर सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. एक नजर डालते हैं सार्वजनिक छुट्टियों पर

  • 2 अक्टूबर- गांधी जयंती के मौके पर पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा.
  • 6 अक्टूबर- इस दिन रविवार पड़ रहा है. इस दिन सार्वजनिक छुट्टी रहेगी.
  • 11 अक्टूबर- दुर्गा पूजा की नवमी के मौके पर सार्वजनिक छुट्टी रहेगी.
  • 12 अक्टूबर- विजयादशमी के मौके पर अवकाश रहेगा.
  • 13 अक्टूबर- रविवार की छुट्टी.
  • 20 अक्टूबर- रविवार की छुट्टी.
  • 27 अक्टूबर- रविवार की छुट्टी.

कब है दुर्गा पूजा

इस साल दुर्गा पूजा (Durga Puja 2024) आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि यानी 12 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. यह 13 अक्टूबर खत्म होगी. इसलिए उदया तिथि के अनुसार साल 2024 में 12 अक्टूबर 2024 को दशहरा मनाया जाएगा. उदया तिथि के हिसाब से शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा और 12 अक्टूबर 2024 को खत्म होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें