28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jamshedpur News : टाटा नगर स्टेशन 200 एकड़ में होगा विकसित, प्लेटफॉर्म की संख्या होगी 8

Jamshedpur News : टाटानगर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाया जा रहा है. इसकी परियोजना तैयार हो गयी है. अक्तूबर से कार्य शुरू हो जायेगा. मार्च 2025 तक सारे समस्याओं को दूर करने की योजना है.

मार्च तक सारी समस्याओं को दूर कर लेने की योजना

Jamshedpur News :

टाटानगर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाया जा रहा है. इसकी परियोजना तैयार हो गयी है. अक्तूबर से कार्य शुरू हो जायेगा. मार्च 2025 तक सारे दिक्कतों को दूर करने की योजना है. इसके आधार पर और भी काम हो सकेगा. इसको लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार मिश्रा ने सारे अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग की है.

संकटा सिंह पेट्रोल पंप से लेकर लोको कॉलोनी तक के रास्ते को बंद किया जायेगाइस मीटिंग में कहा गया है कि अक्तूबर माह से काम को शुरू कर दिया जाये. जुगसलाई के संकटा सिंह पेट्रोल पंप से लेकर लोको कॉलोनी तक के रास्ते को बंद करने और उससे पहले नये रास्ते को तैयार करने का काम पहले करने को कहा गया है. इसके बाद पूरी चौहद्दी को तय करने के बाद टाटानगर रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट का काम को और बेहतर तरीके से किया जा सकेगा.

टाटानगर स्टेशन की चौहद्दी बढ़ेगी, प्लेटफार्म होंगे आठ

बागबेड़ा जाने वाले रास्ते से लेकर तमाम इलाकों को टाटानगर स्टेशन की चौहद्दी में समाहित करने के बाद काम को और तेज किया जायेगा. वर्तमान में यहां पांच प्लेटफार्म है, जिसको टाटानगर के पुराने गेट की ओर एक्सटेंशन कर और नये प्लेटफार्म बनाये जायेंगे. कुल प्लेटफार्म की संख्या 8 हो जायेगी. इसको लेकर भी काम किया जाना है. स्टेशन को मॉडल के तहत 200 एकड़ में विकसित किया जायेगा. नया प्रोजेक्ट 78.71 एकड़ में बनेगा.

स्टेशन की नयी बिल्डिंग की ऊंचाई 150 मीटर होगी

नयी स्टेशन बिल्डिंग की ऊंचाई 150.0 मीटर होगी. कुल बिल्ट एरिया वर्तमान में 8800 वर्ग मीटर है, जो बढ़कर 34499 वर्ग मीटर हो जायेगा. दक्षिण तरफ 18127 वर्ग मीटर, उत्तर तरफ 11596 वर्ग मीटर और आगे 4776 वर्ग मीटर विस्तार होगा. 6 मंजिला भवन दक्षिण दिशा में बनेगा, जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर आगमन और गमन का लॉबी होगा जबकि बीच के फ्लोर में रेलवे के ऑफिस होंगे. पहले मंजिल पर पैसेंजर की सुविधा होगी जबकि दूसरा से छठा फ्लोर कॉमर्शियल होगा. उत्तर दिशा में चार मंजिला भवन होगा. ग्राउंड फ्लोर में आगमन और गमन का लॉबी होगा जबकि बीच का एरिया रेलवे ऑफिस होगा, पहले मंजिल पर पैसेंजर की सुविधा होगी जबकि दूसरा और तीसरा मंजिल कॉमर्शियल होगा.

कई नई ट्रेनों की शुरुआत होगी

इन सारी सुविधाओं को पूरा करने के लिए जीएम ने तत्काल काम को तेज करने को कहा गया है. यहां से कई नयी ट्रेनों की भी शुरुआत होगी. वर्तमान में टाटानगर रेलवे स्टेशन से 44169 पैसेंजर यात्रा करते है, लेकिन आकलन है कि वर्ष 2016-2062 तक यात्रियों की संख्या 93740 हो जायेगी. जीएम ने कहा है कि हर हाल में अक्तूबर से रिडेवलपमेंट का काम शुरू कर समय पर करीब दो साल में इसका काम पूरा कर लिया जाये.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें