28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सर्पदंश जागरूकता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

सर्पदंश जागरूकता दिवस पर दुर्गा हाट सूरज क्लासेस में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

सर्पदंश जागरूकता दिवस पर दुर्गा हाट सूरज क्लासेस में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया. भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के तत्वावधान व जलज परियोजना अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस पर इस्माइलपुर के नारायणपुर, लक्ष्मीपुर पंचायत दुर्गा हाट सूरज क्लासेस में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. जलज परियोजना के सहायक समन्वयक राहुल कुमार राज ने बताया कि प्रति वर्ष सर्पदंश के बढ़ते मामलों से आज जागरूकता की अधिक आवश्यकता महसूस की जा रही है. सांप काटे, तो बिल्कुल डरना या घबराना नहीं चाहिए. आज मेडिकल साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि सांप के काटने पर यदि समय से उपचार मिल जाये, तो व्यक्ति को आसानी से बचाया जा सकता है. सर्पदंश में उपयोग होने वाली एंटी स्नेक वेनम के बारे में बताया कि यह सभी चिकित्सालयों में उपलब्ध है. सर्पदंश के लक्षणों को लेकर उन्होंने बताया कि सांप काटने वाली जगह पर दो घाव के निशान के अलावा हाथ-पैर सुन्न होना, काटने की जगह पर तेज दर्द, उल्टी आना, सांस लेने में परेशानी, काटने की जगह पर लाली, बहुत पसीना आना जैसे लक्षण हो सकते हैं. घाव को बर्फ या पानी से नहीं धोना चाहिए व दबाव बना कर खून को रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. पीड़ित को सांत्वना देना चाहिए.

सीओ व राजस्व अधिकारी के प्रभार में रहने से समय से नहीं हो रहा परिमार्जन कार्य

सीओ रौशन कुमार को इस्माइलपुर के सीओ का प्रभार रहने से सर्वे का कार्य करा रहे लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है. परिमार्जन के कार्य के लिए किये गये ऑनलाइन आवेदन को लेकर लोग हलकान हो रहे हैं. गुरुवार को मकंदपुर पंचायत के आधा दर्जन लोग गोपालपुर अंचल कार्यालय पहुंचे थे. बताया परिमार्जन के लिए आवेदन दिया था, लेकिन अभी तक इसका निष्पादन नहीं हुआ है. आवेदक अजीत कुमार अमर, किशोर कुमार ने बताया कि हम लोगों का जमाबंदी पूर्व में सही था. ऑनलाइन होने के बाद गलत हो गया, जिसे परिमार्जन के लिए पांच सितंबर को आनलाइन किया. एक पखवारा बीतने के बाद भी सुधार नहीं हो पाया है. हम लोग पिछले कई दिनों से अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. पूर्व में ही सीओ ने बताया था कि दो अंचल के प्रभार में रहने से दोनों जगह समय देना पड़ता है. इस्माइलपुर के अंचल निरीक्षक को जगदीशपुर अंचल में प्रतिनियुक्त किया गया है. जिससे उनका भी समय इस्माईलपुर अंचल को नहीं मिल पा रहा है, जिससे काम लंबित रह जाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें