29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarkari Naukri In Railways: RRB NTPC के तहत 3445 पदों के लिए कल से शुरू होगा आवेदन

RRB NTPC के तहत 3445 पदों पर होने जा रही है बहाली जिसके लिए कल से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे में जानें भर्ती से जुड़ी सारी डिटेल्स.

RRB NTPC Recruitment 2024: अगर आप 12वीं पास हैं और रेलवे में नौकरी करने की चाहत रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, रेलवे में आरआरबी एनटीपीसी के तहत अंडरग्रेजुएट लेवल के लिए विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली गई है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू हो जाएंगे. ऐसे में जानें आवेदन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां.

RRB NTPC की भर्ती के लिए क्या है योग्यता?

रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटर यानि 12वीं की परीक्षा में पास होना अनिवार्य है. साथ ही इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर इंग्लिश और हिंदी टाइपिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. बात करें अगर उम्र सीमा की तो आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 33 साल, हालांकि ऊपरी आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए विशेष छूट है.

RRB NTPC के तहत कितने पदों पर कितनी वैकेंसी?

रेलवे द्वारा आरआरबी एनटीपीसी स्कीम के तहत निकाली गई इस भर्ती में कुल 3445 पद हैं जिसमें 2022 पद कमर्शियल टिकर क्लर्क के लिए हैं, 72 पद ट्रेन क्लर्क के लिए हैं, 361 पद अकाउंट्स क्लर्क टाइपिस्ट के लिए हैं और 990 पद जूनियर क्लर्क टाइपिस्ट के लिए आरक्षित हैं.

RRB NTPC भर्ती के लिए कितना होगा आवेदन शुल्क?

आरआरबी एनटीपीसी की इस भर्ती के लिए अलग अलग वर्गों के अनुसार आवेदन शुल्क तय किया गया है, अगर आप जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग से हैं तो आपको 500 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा, और एससी, एसटी, और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपए का आवेदन शुल्क देना है. बता दें, कि टियर 1 की परीक्षा के बाद जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों 400 रुपए वापस मिलेंगे और बाकी श्रेणियों के उम्मीदवारों को उनके पूरे पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे.

Also Read: Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए इनकम टैक्स विभाग में नौकरी पाने का मौका, 56 हजार होगा वेतन

Also Read: Bihar Sarkari Naukri: बिहार में 10वीं पास के लिए 50 हजार से ज्यादा वाली नौकरी, ऐसे करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें