26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NAICL recruitment : अप्रेंटिस के 325 पदों पर मौका

अप्रेंटिस करने का मौका तलाश रहे युवाओं को न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बेहतरीन अवसर दे रही है. जानें विस्तार से...

NAICL recruitment : न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एनएआईसीएल) की ओर से अप्रेंटिस एक्ट, 1961 के तहत अप्रेंटिस के 325 पदों पर बहाली का नोटिफिकेशन जारी किया है. अप्रेंटिस की अवधि 12 माह है.

कुल पद 325

अप्रेंटिस
बिहार 5
दिल्ली 17
हरियाणा 7
झारखंड 5
मध्य प्रदेश 12
उत्तर प्रदेश 22
उत्तराखंड 5
पश्चिम बंगाल 12
इन पदों में सामान्य श्रेणी के लिए 190, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 22, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 62, अनुसूचित जाति के लिए 33 एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 18 पद हैं. अन्य राज्यों के तहत निकाली गयी रिक्तियों का विवरण अधिसूचना से प्राप्त करें.

आवश्यक योग्यता

मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार ने पहले कोई अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग न की हो.  
आयु सीमा : उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय है.

इसे भी पढ‍़ें : रेलवे में नौकरी की ओर बढ़ाएं कदम, 11558 पदों पर है आवेदन का मौका

स्टाइपेंड

चयनित उम्मीदवारों को 9000 रुपये प्रतिमाह दिये जायेंगे. इस बारे में विस्तार से जानने के लिए अधिसूचना देखें.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं रीजनल लैंग्वेज टेस्ट के आधार पर किया जायेगा. लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें जनरल/ फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एंड रीजनिंग एप्टीट्यूड एवं कंप्यूटर नॉलेज से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय दिया जायेगा.

आवेदन शुल्क

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 944 रुपये का भुगतान करना होगा. अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 708 रुपये है. दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 472 रुपये एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 707 रुपये है.

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन के लिए सबसे पहले NATS पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद एनरोलमेंट नंबर जनरेट होगा, जिसके साथ उम्मीदवार आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.  
अंतिम तिथि : 5 अक्तूबर, 2024.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://www.newindia.co.in/engagement-of-apprentices

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें