26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान

सहरसा के दिवारी मां विषहरी मंदिर पहुंचे मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने संक्षिप्त कार्यक्रम में मंदिर का उद्घाटन किया और पूजा-अर्चना की. मंदिर परिसर में सांसद, मंत्री और विधायक ने उनका स्वागत किया. इस दौरान सीएम ने ऐलान किया कि हर वर्ष विषहरा महोत्सव आयोजन होगा

गहन सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सहरसा के सदर प्रखंड कहरा के दिवारी स्थित प्राचीन मां विषहरा भगवती मंदिर का उद्घाटन किया. वे अपने निर्धारित समय से थोड़ा पूर्व ही मंदिर पहुंचे. वे मंदिर में लगभग 15 मिनट रुकने के बाद अमरपुर के लिए रवाना हो गये. जहां उन्होंने विषहरा महोत्सव के आयोजन को लेकर घोषणा की. उनके साथ उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, केंद्रीय मंत्री संजय झा भी पहुंचे.

कहरा प्रखंड क्षेत्र के महंथ मिट्ठू दास प्लस टू उच्च विद्यालय में बने हेलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री सुरक्षा काफिले के साथ तत्काल दिवारी के लिए रवाना हो गये. जहां मंदिर परिसर में सांसद दिनेश चंद्र यादव, मंत्री रत्नेश सादा, विधायक गुंजेश्वर साह ने अगुवानी की एवं गुलदस्ता सौंप अभिनंदन किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीधे मंदिर के बाहरी चबूतरा पर लगे शिलापट्ट का अनावरण किया. साथ ही गर्भगृह में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना की. इसके बाद मंदिर परिसर में बने कुआं का भी अनावरण कर पोखर को देखा.

Cm Nitish 1
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 10

सीएम ने करोड़ों की योजना की दी सौगात

वहां से निकल मुख्यमंत्री ने स्वागत के लिए कतारबद्ध गणमान्यों से मिलकर अमरपुर के लिए रवाना हो गये, जहां उन्होंने करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. मौके पर जिला प्रभारी मंत्री सह भूमि सुधार मंत्री दिलीप कुमार जायसवाल, विधायक डॉ आलोक रंजन, पूर्व विधायक डॉ अरुण कुमार, जदयू जिलाध्यक्ष चंद्रदेव मुखिया, जदयू वरिष्ठ नेता घनश्याम चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष दिवाकर सिंह, लाजवंती झा, जदयू नेता जयप्रकाश यादव, नीतू कुमारी, मुकेश कुमार यादव, रिंकी देवी, प्रो हरिनारायण यादव, प्रदेश महासचिव अमर कुमार चौधरी सहित हजारों की संख्या में एनडीए नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे.

20Sah 8 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 11

सांसद की मांग पर विषहरा महोत्सव की मुख्यमंत्री ने की घोषणा

दिवारी स्थान स्थित प्राचीन मां विषहरा भगवती मंदिर का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. स्थानीय सांसद दिनेश चंद्र यादव का यह ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक रहा है. जिसके उद्घाटन के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जहां सांसद ने अगुवानी की. वहीं मंदिर के समग्र विकास के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से चार मांगों से संबंधित ज्ञापन भी दिया. उन्होंने पर्यटन विभाग से विषहरा महोत्सव, मंदिर परिसर की 6 एकड़ भूमि में चाहरदीवारी निर्माण, धर्मशाला प्रवचन हॉल निर्माण, सहरसा-सोनबरसा कचहरी आरसीडी पथ के चौड़ीकरण की मांग रखी. इसको लेकर मुख्यमंत्री ने अमरपुर में विषहरा महोत्सव की घोषणा की. अब प्रत्येक वर्ष पर्यटन विभाग की ओर से विषहरा महोत्सव का आयोजन किया जायेगा.

20Sah 10 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 12

मुख्यमंत्री ने अमरपुर में जिले को विभिन्न योजनाओं की दी सौगात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमरपुर में भी विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अमरपुर स्थित महंत मिट्ठू दास प्लस टू विद्यालय में जीविका, स्वास्थ्य, शिक्षा, मद्य निषेध, मत्स्य, पशुपालन, राजस्व, कृषि, उद्योग, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, समेकित बाल विकास योजना एवं सुधा काॅम्फेड की तरफ से अलग-अलग स्टालों का निरीक्षण किया. मौजूद अधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया.

इस दौरान ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जलजीवन हरियाली के तहत अमरपुर तालाब की उड़ाही करा मत्स्य पालन के लिए पोखर में मछली डालकर उद्घाटन किया. परिवहन स्वरोजगार योजना के तहत सौरबाजार निवासी संदीप कुमार मिश्रा को पांच लाख के अनुदान पर एक यात्री बस एवं सोनवर्षा प्रखंड के अतलखा निवासी चमन झा को कृषि विकास द्वारा चयनित किसान को चार लाख के अनुदान पर ट्रैक्टर का वितरण भी किया.

सीएम ने स्वयं सहायता समूह के लिए 62 करोड़ का दिया चेक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमरपुर के महंत मिट्ठू दास उच्च विद्यालय खेल मैदान में जिले में विद्यालय भवन, सड़क, पैक्स गोदाम सामुदायिक भवन सह वर्कशेड सहित अन्य विभागों द्वारा 16 निर्माण कार्य का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इसके अलावा पुलिस व्यवस्था के सुधार कार्यक्रम के तहत चार करोड़ 67 लाख की राशि से बलवा हाट माॅडल थाना भवन निर्माण का शिलान्यास किया एवं 1738 जीविका संपोषित स्वयं सहायता समूह के लिए 62 करोड़ 43 लाख की राशि भुगतान का चेक दिया.

20Sah 9 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 13

समाहरणालय मीटिंग हॉल का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को अमरपुर में जिले के विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास एवं निरीक्षण किया. उन्होंने भवन निर्माण विभाग द्वारा बनकर तैयार समाहरणालय मीटिंग हॉल का उद्घाटन किया. समाहरणालय परिसर सहरसा स्थित सभागार भवन का निर्माण लगभग 1.98 करोड़ की राशि की लागत से किया जा रहा है. जिसमें लगभग 152 पदाधिकारियों के बैठने की सुविधा उपलब्ध है. इस भवन के प्रथम तल पर एक वेश्म एवं एक कार्यालय हॉल एवं मीटिंग हॉल सभी आधुनिक सुविधा से युक्त है. जिसका उपयोग विभिन्न बैठकों, प्रशिक्षणों, प्रस्तुति सहित प्रशासनिक कार्यों के लिए किया जायेगा.

20Sah 13 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 14

बाढ़ नियंत्रण के लिए जिला आपातकालीन सुविधा केंद्र का उद्घाटन

जिले के महिषी प्रखंड में बाढ़ नियंत्रण के लिए जिला आपातकालीन सुविधा सह प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया. जिसका लगभग 10 करोड़ रूपये की राशि की लागत से निर्माण किया गया है. इस भवन में एसडीआरएफ की टीम के रहने, प्रशिक्षण व आपदा की परिस्थितियों से निपटने की व्यवस्था है. अग्निशमन से भी संबंधित कार्यों के लिए त्वरित रूप से निपटने की समुचित व्यवस्था की गयी है. पथ प्रमंडल के तहत सहरसा नया बाजार से एनएच 327 ई वाया नरियार पथ कार्य का उद्घाटन किया. लगभग 16 करोड़ की लागत से 6.3 किलोमीटर की लंबाई एवं 5.5 मीटर की चौड़ाई से इस पथ का निर्माण किया गया है.

स्कूल भवन का हुआ उद्घाटन

उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, कहरा के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया. उत्क्रमित उच्च विद्यालय का लगभग 197 लाख रुपये की राशि की लागत से विद्यालय का निर्माण किया गया है. जिसमें 320 बच्चों पढ़ने की व्यवस्था है. कंप्यूटर रूम, लैब रूम, गर्ल्स कॉमन रूम एवं बालक एवं बालिका के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था भी उपलब्ध है. उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, बिजलपुर के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया. उच्च विद्यालय का 198.34 लाख राशि की लागत से निर्माण कराया गया है.

20Sah 11 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 15

सोलर स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन

बिहार सरकार की सात निश्चय दो योजना के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना से कहरा प्रखंड के ग्राम पंचायत अमरपुर में सोलर स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन किया. सत्तरकटैया प्रखंड के सत्तर पंचायत एवं सौरबाजार प्रखंड के कड़ैया पंचायत के वार्ड 16 में कुल दो सामुदायिक भवन सह वर्कशेड का उद्घाटन किया. जो लगभग 58 लाख की लागत से किया गया है. पशु एवं मत्स्य विभाग के तहत जिला पशुपालन कार्यालय कैंपस में जिलास्तरीय संसाधन एवं प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. लगभग 10.93 करोड़ की राशि की लागत से निर्माण कार्य किया जा रहा है.

इन पथों का हुआ शिलान्यास

सुलिंदाबाद गोठ से अमरपुर पथ का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 7.43 किलोमीटर एवं प्राक्कलित राशि लगभग 13 करोड़ है. पटुआहा एनएच 107 तिलावे पेट्रोल पंप से पटुआहा पीएमजीएसवाई पथ का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 1.82 किलोमीटर है एवं इसका प्राक्कलित राशि 1.08 करोड़ है. कहरा विपेज घनश्याम झा हाउस से बाबा बुलकेश्वर नाथ मंदिर वाया सियाराम महतो हाउस का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 0.93 किलोमीटर है. इसका प्राक्कलित राशि 64.63 लाख है.

बनगांव मंजूरी खां आर से मोहन ठाकुर के घर होते हुए सीता देवी पोखर वाया लक्ष्मिनिया धार का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 1.85 किलोमीटर है. इसका प्राक्कलित राशि 1.10 करोड़ है. बनगांव चौक से आरके मिश्रा आईजी के घर होते हुए बाबा जी कुटी तक का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 1.36 किलोमीटर है. इसका प्राक्कलित राशि 91.91 लाख है. एसएच से नरियार गोठ का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 0.350 किलोमीटर है. इसका प्राक्कलित राशि 25.76 लाख है. एल 84 समदा से धमसैना का शिलान्यास किया. इस पथ की कुल लंबाई 1.742 किलोमीटर है. इसका प्राक्कलित राशि 92.10 लाख है. कहरा प्रखंड दिवारी में पैक्स गोदाम का शिलान्यास किया.

20Sah 5 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 16

415 करोड़ रुपये लागत से बरी जक होगा निर्माण

राज्य योजना के तहत 72 लाख की लागत से दीवारी प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति लिमिटेड में एक हजार एमटी गोदाम के निर्माण की स्वीकृति सहकारिता विभाग से प्राप्त है. जिला के बलवाहाट थाना भवन का शिलान्यास किया. योजना की प्राक्कलित राशि 460.99 लाख है. वहीं विभिन्न सामुदायिक भवन शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने कोसी नदी के उपर खजुरदेवा चौक एवं डेंगराही घाट पर हाई लेवल आरसीसी ब्रीज निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. यह लगभग 415 करोड़ रुपये की लागत से की जानी है. यह पुल एनएच 31 एवं एनएच 107 को जोड़ता है. जिससे खगड़िया से सहरसा की दूरी लगभग 35 किलोमीटर कम हो जायेगी. दियारा क्षेत्र के पंचायतों को सहरसा एवं खगड़िया से सुगम संपर्कता प्राप्त हो जायेगी. जिससे लोगों का जीवन स्तर में सुधार आयेगा एवं सरकार की सभी योजनाओं से जोड़ा जा सकेगा.

5 साल बाद अमरपुर पहुंचे मुख्यमंत्री

पिछले 2018 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी समीक्षा यात्रा के दौरान अमरपुर का कार्यक्रम तय किया गया था. जिसके तहत प्रशासन द्वारा कई तरह की तैयारी भी पूरी कर ली गयी थी. लेकिन कुछ कारणवश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्यक्रम स्थगित हो गया था. जिसके कारण अमरपुर के लोगों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फिर से आगमन को लेकर उत्सुकता बनी हुई थी. पिछले महीने 26 अगस्त को मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर ग्रामीणों में खुशी थी. लेकिन फिर कार्यक्रम रद्द हो जाने के कारण दोबारा जनप्रतिनिधि, ग्रामीण और कार्यकर्ता में निराशा छा गयी थी. लेकिन 20 सितंबर को मुख्यमंत्री के अमरपुर पहुंचने के बाद अमरपुर के ग्रामीणों का सपना पुरा हुआ.

जीविका ने लगायी तीन प्रमुख योजनाओं की प्रदर्शनी

जिले के दौरे पर आये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जीविका के स्टाॅलों का निरीक्षण एवं आर्थिक सहायता वितरण किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दौरे के दौरान जीविका द्वारा तीन प्रमुख योजनाओं की प्रदर्शनी लगायी गयी थी. मुख्यमंत्री ने जीविका स्टाॅलों का निरीक्षण किया एवं वहां मौजूद जीविका दीदी रीता देवी ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया.

20Sah 7 20092024 63 C631Bha100736608
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 17

मुख्यमंत्री ने सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत जीविका दीदियों के लिए एक करोड़ बारह लाख सत्तावन हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की. इसके बाद बासठ करोड़ तैंतालीस लाख की राशि बैंकों द्वारा समर्थित स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से जीविका दीदियों को दी गयी. साथ ही पशुपालकों को पांच करोड़ सत्तासी लाख तीन हजार छह सौ सत्ताईस की सहायता भी मुख्यमंत्री द्वारा सौंपी गयी. इस अवसर पर तीन प्रमुख योजनाओं के स्टाल लगाये गये. पहला स्टाॅल सतत जीविकोपार्जन योजना का था. दूसरा स्टाल कौशीकी महिला मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा एवं तीसरा स्टाॅल सहरसा जीविका वूमेन प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड ने प्रस्तुत किया.

इसे भी पढ़ें: Bihar Flood : गंगा ने लिया रौद्र रूप, तो सीएम नीतीश कुमार ने किया सर्वेक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री के लौटते ही टैंक में रखी मछलियों को ग्रामीणों ने लूटा

मुख्यमंत्री के अमरपुर कार्यक्रम में शुक्रवार को स्थानीय लोगों की भीड़ ने मत्स्य विभाग द्वारा लगाये गये बायो फ्लास्क टैंक को क्षतिग्रस्त कर टैंक में रखी लगभग दो क्विंटल मछली लूट ली. जिससे विभाग को हजारों रूपये की क्षति हुई है. इस बाबत पूछे जाने पर जिला मत्स्य पदाधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर कार्यक्रम स्थल पर 15 हजार लीटर के बायो फ्लास्क टैंक में लगभग दो क्विंटल मछली डाली गयी थी. विभाग की ओर से यह प्रस्तुति दी गयी थी.

20Sah 19 20092024 63 C631Bha100736620
Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान 18

मुख्यमंत्री के निरीक्षण के बाद वापस जाते ही लोगों की भीड़ ने बायो फ्लास्क टैंक से मछली लूटने का कार्य शुरू कर दिया. जिसे रोकने की कोशिश की गयी. लेकिन भीड़ को देखते बचाना संभव नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि मछली लूट के दौरान लोहे के निर्मित बायो फ्लास्क टैंक को कूद-कूदकर क्षतिग्रस्त कर दिया गया. लगभग 50 हजार रूपये के टैंक को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. साथ ही तारपोलिन के कवर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया. वहीं टैंक की सभी मछलियों को लूटकर लोग ले गये.

इस वीडियो को भी देखें: भागलपुर में नाव हादसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें