25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC 70th CCE: बीपीएससी से 19 विभागों में होगी भर्ती, एक से अधिक दिनों में हो सकती परीक्षा

BPSC 70th CCE: बीपीएससी ने 70वीं संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस किया. इस दौरान बताया गया कि 1964 पदों पर भर्ती होगी. अ तक 17 विभागों से अधियाचना मिल चुकी है दो और विभागों से रिक्ति आने वाली है.

BPSC 70th CCE: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा ली जाने वाली एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में 1964 पदों पर भर्ती होगी. बीपीएससी अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार ने शुक्रवार को आयोग कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि इसमें 17 विभागों के 1929 रिक्तियों की अधियाचना बीपीएससी को सामान्य प्रशासन विभाग से मिल चुकी है. दो अन्य विभागों से 35 रिक्तियां और आने वाली है.

इन विभागों में होगी भर्ती

बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि जिन रिक्तियों की अधियाचना आ चुकी है. उसमें से समूह क के 678 रिक्ति और समूह ख की 1251 रिक्तियां हैं. वहीं जिन विभागों से रिक्तियां आन बाकी है उसमें से अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की 28 और उद्योग विभाग की सात रिक्तियां हैं. 12 रिक्तियां इनमें बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के भी हैं जिसके लिए अलग से मुख्य परीक्षा होगी. अगले एक दो दिनों में आयोग इस परीक्षा का विज्ञापन जारी कर देगा. 17 नवंबर इस परीक्षा की संभावित तिथि है. बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि इसके आसपास के ही किसी तिथि को यह परीक्षा होगी.

अब तक की सर्वाधिक रिक्ति

बीपीएससी की तरफ से यह अब तक की सर्वाधिक रिक्ति होगी. इससे पहले 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में 1469 सीटें थीं. अधिक रिक्ति होने के कारण बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में भी अब तक के सभी परीक्षा से बहुत अधिक होने की संभावना है .ऐसे में कुछ जिलों में परीक्षा केंद्रों की कमी हो सकती है और परीक्षा आयोजन में सुविधा की दृष्टि से उसे एक की बजाय दो या तीन दिनों में अलग अलग शिफ्टों में आयोजित किया जा सकता है.

मल्टी सेट के आधार पर होगी परीक्षा

बीपीएससी चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा मल्टी सेट के आधार पर होगी और प्रत्येक दिन के लिए तीन या चार मल्टी कलर सेट छपवाए जाएंगे. पूरी परीक्षा एक ही कलर सेट से ली जा सकती है और अलग-अलग दिनों में अलग-अलग कलर सेट का इस्तेमाल किया जा सकता है. अलग-अलग जिलों में भी अलग-अलग कलर सेट का इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही प्रश्नपत्रों की चार सीरीज की जगह इसे बढ़ाकर 10 कर दिया जाएगा. पिछली परीक्षाओं की तरह प्रश्नों की संख्या 150 होगी और निगेटिव मार्किंग भी लागू होगी और हर गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: Photos: सहरसा में हर वर्ष होगा विषहरा महोत्सव, मंदिर के उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान

BPSC 70वीं में कितने पदों पर भर्ती होगी?

BPSC 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में कुल 1964 पदों पर भर्ती होगी.

BPSC को कितने विभागों से रिक्तियों की अधियाचना मिली है?

17 विभागों से 1929 रिक्तियों की अधियाचना बीपीएससी को मिली है, दो अन्य विभागों से रिक्तियां मिलने वाली है

समूह क और समूह ख के लिए कितनी रिक्तियां हैं?

समूह क के लिए 678 और समूह ख के लिए 1251 रिक्तियां हैं

कौन से विभागों से और रिक्तियां आने की संभावना है?

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से 28 और उद्योग विभाग से 7 रिक्तियां आने की संभावना है

BPSC 70वीं परीक्षा की तिथि कब है?

परीक्षा की संभावित तिथि 17 नवंबर है, लेकिन यह एक या दो दिन पहले भी हो सकती है

BPSC 70वीं में कितने अभ्यर्थी होंगे शामिल?

अधिक रिक्तियों के कारण इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या अब तक की सभी परीक्षाओं से अधिक होने की संभावना है.

BPSC 70वीं का सेटअप कैसा होगा?

BPSC 70वीं परीक्षा मल्टी सेट के आधार पर होगी, जिसमें प्रत्येक दिन के लिए तीन या चार मल्टी कलर सेट छपवाए जाएंगे. प्रश्नपत्रों की चार सीरीज की बजाय अब 10 सीरीज होंगी.

BPSC 70वीं परीक्षा में कितने प्रश्न होंगे?

प्रश्नों की संख्या 150 होगी और निगेटिव मार्किंग लागू होगी। हर गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे.

इस वीडियो को भी देखें: भागलपुर में बाढ़ के बीच बड़ा हादसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें