25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

7 Edible Flowers: 7 देसी फूल जो खाने योग्य भी हैं, आप भी बना सकते है इनसे स्वादिष्ट व्यंजन

ये 7 Edible Flowers भारतीय वनस्पतियों की विविधता और समृद्धि को दर्शाते हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा स्वाद और बनावट है.

7 Edible Flowers:भारत अपनी समृद्ध वनस्पति विविधता के लिए जाना जाता है, और इसके कई देशी फूल न केवल सुंदरता प्रदान करते हैं, बल्कि रसोई में बहुमुखी प्रतिभा भी प्रदान करते हैं.  खाद्य फूलों का उपयोग भारतीय व्यंजनों में लंबे समय से किया जाता रहा है, जो व्यंजनों में स्वाद, बनावट और जीवंत रंग जोड़ते हैं. संधारणीय और प्राकृतिक अवयवों में बढ़ती रुचि के साथ, ये फूल फिर से लोकप्रिय हो रहे हैं. यहां, हम सात देसी फूलों के बारे में बताएँगे जिनका उपयोग खाना पकाने में किया जा सकता है, उनके स्वाद और पारंपरिक पाककला के उपयोगों पर प्रकाश डालते हैं.

1. हिबिस्कस- Hibiscus

Hibiscus
7 edible flowers-hibiscus

हिबिस्कस, या गुड़हल, पंखुड़ियों वाला एक आकर्षक फूल है जिसका एक अनूठा, तीखा स्वाद होता है. भारत में, हिबिस्कस का उपयोग अक्सर चाय और शर्बत जैसे ताज़ा ठंडे पेय बनाने के लिए किया जाता है. पंखुड़ियों को स्वादिष्ट जैम में भी बदला जा सकता है या संरक्षित खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है, जो किसी भी व्यंजन में तीखा और फूलों वाला स्वाद लाता है.

गुड़हल के फूल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो उन्हें स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी बनाते हैं.

2. गुलाब Rose

Hibiscus 1
7 edible flowers-rose

गुलाब को सदियों से न केवल इसकी खुशबू के लिए बल्कि इसकी हल्की मिठास के लिए भी संजोया जाता रहा है. भारतीय व्यंजनों में, गुलाब की पंखुड़ियों का बड़े रूप से मिठाइयों, पेय पदार्थों और यहां तक कि नमकीन व्यंजनों में उपयोग किया जाता है.

पंखुड़ियों को चीनी के साथ क्रिस्टलीकृत किया जा सकता है और गार्निश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या जैम और सिरप में मिलाया जा सकता है.  

गुलाब का सबसे प्रसिद्ध उपयोग गुलकंद बनाने में है जिसे अक्सर इसके ठंडक देने वाले गुणों के लिए खाया जाता है. पंखुड़ियों से निकाला गया गुलाब जल भी कई भारतीय मिठाइयों और पेय पदार्थों में एक आम सामग्री है.

Also Read: Vastu Tips: बांस को घर में रखने से आती है समृद्धि और सुखं जानें किस दिशा में रखें बांस के सामान

 3. मोरिंगा फूल (ड्रमस्टिक फूल)

Moringa Flowers Drumstick Flowers
7 edible flowers- moringa flowers (drumstick flowers)

मोरिंगा के पेड़ के फूल, जिन्हें ड्रमस्टिक फूल के रूप में भी जाना जाता है, इन छोटे सफ़ेद फूलों में एक नाजुक स्वाद होता है जो सूप में बहुत अच्छा लगता है. मोरिंगा के फूल कैल्शियम और पोटैशियम जैसे ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण आयुर्वेदिक उपचारों में इनका इस्तेमाल किया जाता है. पारंपरिक रूप से, मोरिंगा के फूलों को दक्षिण भारतीय व्यंजनों में करी और सब्ज़ियों में डाला जाता है.

Also Read: Bamboo Toothbrush: बांस से बनें इस इको फ़्रेंडली टूथ ब्रश को इस्तेमाल करनें से मिलते है असाधारण लाभ

 4. रोसेल, गोंगुरा-Roselle

Moringa Flowers Drumstick Flowers 1
7 Edible Flowers-Roselle (Gongura)

रोसेल, या गोंगुरा, दक्षिण भारत, विशेष रूप से आंध्र प्रदेश में एक बहुत ही लोकप्रिय खाद्य फूल है. इस फूल की गहरी लाल पंखुड़ियाँ अपने तीखे स्वाद के लिए जानी जाती हैं और इन्हें आमतौर पर दाल की करी में या चटनी में पीसकर गोंगुरा पचड़ी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, रोसेल न केवल भोजन में एक अनोखा स्वाद जोड़ता है बल्कि स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती में भी योगदान देता है.

Also Read: Home Plants Protect Against Pollution:घर में लगे पौधे भी कर सकते है प्रदूषण से बचाव, चुनें इन पौधों को

5. तुलसी के फूल (Basil Flowers)

Moringa Flowers Drumstick Flowers 2
Basil Flowers-7 Edible Flowers-

थोड़े मीठे और चटपटे स्वाद के साथ, तुलसी के फूलों को सलाद, सूप या पास्ता के व्यंजनों पर छिड़का जा सकता है.  भरत में, इन फूलों का उपयोग कभी-कभी हर्बल चाय में किया जाता है, जिससे हल्की खुशबू और स्वाद मिलता है. तुलसी के फूल पाचन के लिए भी फायदेमंद होते हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

Also Read: Money Plant: क्या आपके मनीप्लांट की पत्तियां पीली हो रही हैं, ये हो सकते है कारण

6. कद्दू और लौकी के फूल (Pumpkin and Ash Gourd Flowers)

Moringa Flowers Drumstick Flowers 3
Pumpkin and Ash Gourd Flowers-7 Edible Flowers-

कद्दू के फूल और लौकी के फूल दोनों ही चमकीले नारंगी-पीले रंग के फूल हैं जो न केवल खाने योग्य हैं बल्कि बहुमुखी भी हैं.  दोनों फूलों को कुरकुरे नाश्ते के लिए भरा जा सकता है, बैटर में भरा जा सकता है और तला जा सकता है.  कद्दू के फूल कई क्षेत्रीय भारतीय व्यंजनों में लोकप्रिय हैं, जबकि लौकी के फूल उत्तर भारतीय खाना पकाने में विशेष रूप से आम हैं. ये फूल व्यंजनों में हल्का स्वाद लाते हैं और अक्सर इन्हें फ्रिटर्स, सूप या स्टिर-फ्राई में डाला जाता है.

Also Read: Monsoon Tips for Garden:मानसून में पौधों की ऐसे करे देखभाल, पौधे रहेंगे स्वस्थ

7. रात में खिलने वाली चमेली (हरश्रृंगार)- Jasmine (Harshringar)

Moringa Flowers Drumstick Flowers 4
Night-Flowering Jasmine (Harshringar)

हिंदी में हरश्रृंगार के नाम से जानी जाने वाली रात में खिलने वाली चमेली अपनी सजावटी सुंदरता और औषधीय गुणों के लिए बेशकीमती है. जबकि फूल का उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है, इसका सूक्ष्म स्वाद इसे पाक-कला के लिए भी उपयुक्त बनाता है

Also Read: Vastu Benefits of Lucky Bamboo: आपके भाग्य को बदलने की ताकत रखता है ये लकी पौधा

Also Read: Vastu Tips: पढ़ाई में नहीं लगता मन अपनी स्टडी टेबल पर रखें स्नेक प्लांट बढ़ेगी एकाग्रता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें